Home /News /business /

सरकार ने एथनॉल के लिए चीनी का उपयोग करने वाली मिलों के लिए प्रोत्साहन की घोषणा की

सरकार ने एथनॉल के लिए चीनी का उपयोग करने वाली मिलों के लिए प्रोत्साहन की घोषणा की

गन्ना किसानों को होगा फायदा

गन्ना किसानों को होगा फायदा

सरकार ने शुक्रवार को चीनी मिलों को एथनॉल (Ethanol) बनाने के लिए गन्ने का उपयोग को बढ़ावा देने को लेकर प्रोत्साहन की घोषणा की.

    नई दिल्ली. सरकार ने शुक्रवार को चीनी मिलों को एथनॉल (Ethanol) बनाने के लिए गन्ने का उपयोग को बढ़ावा देने को लेकर प्रोत्साहन की घोषणा की. इसके तहत इस महीने से एथनॉल उत्पादन के लिए गन्ने का हस्तांतरण करने वाली चीनी मिलों को उनके नियमित कोटे के अलावा मासिक घरेलू बिक्री के लिए हस्तांतरित गन्ने की मात्रा के बराबर चीनी कोटा का आबंटन किया जाएगा.

    देश में चीनी की मांग आपूर्ति की स्थिति को बनाए रखने, चीनी की पूर्व मिल कीमतों को स्थिर करने और घरेलू खपत के लिए पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार जून 2018 से मिल वार मासिक चीनी कोटा तय कर रही है. चीनी का कोटा उनके पास मौजूद स्टॉक, निर्यात प्रदर्शन और चीनी के एथनॉल में बदलने के आधार पर तय किया जाता है.

    केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बी हेवी मोलेसेज/गन्ना के रस/चीनी सिरप/चीनी से एथनॉल के उत्पादन के लिए उपयोग किये गये चीनी पर प्रोत्साहन उनके मासिक रिलीज कोटा में अक्टूबर 2021 से दोगुना कर दिया गया है. यह एथनॉल उत्पादन के लिए अतिरिक्त गन्ना/चीनी का उपयोग करने वाले चीनी मिलों को प्रोत्साहित करने तथा ‘पेट्रोल के साथ एथनॉल मिश्रण कार्यक्रम’ के अनुरूप पेट्रोल के साथ एथनॉल मिश्रण के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए के लिए किया गया है.

    ये भी पढ़ें: Petrol Price Today: लगातार तीसरे दिन महंगा हुआ पेट्रोल डीजल, मुंबई में 108 रुपये के पार, चेक करें अपने शहर का भाव

    एथेनॉल एक तरह का अल्कोहल है, जिसे वाहनों के पेट्रोल में मिलाकर गाड़ियों में फ्यूल की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका प्रोडक्‍शन गन्ने की फसल से होता है, लेकिन शर्करा वाली कई अन्य फसलों से भी इसे तैयार किया जा सकता है. भारत सरकार ने अगले दो-तीन साल में पेट्रोल में 20 फीसदी एथेनॉल मिलाकर बेचने का लक्ष्‍य रखा है. इससे देश को महंगे तेल आयात पर निर्भरता कम करने में मदद मिलेगी.

    Tags: Business news in hindi, Petrol, Sugar mill, Sugarcane Farmer

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर