पेट्रोल-डीजल को सस्ता करने के लिए सरकार ले सकती है ये बड़ा फैसला! जानें कितने गिर जाएंगे दाम

पेट्रोल-डीजल पर आयात शुल्क घटा सकती है सरकार

पेट्रोल-डीजल पर आयात शुल्क घटा सकती है सरकार

लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) के भाव के बाद आम जनता की परेशानियां काफी बढ़ गई हैं. कई शहरों में तो पेट्रोल का भाव तीन डिजिट यानी 100 रुपए के भी पार पहुंच गया है. ऐसे में केंद्र सरकार जल्द ईंधन के आयात शुल्क (Excise Duty) को घटा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 4, 2021, 11:39 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) के भाव के बाद आम जनता की परेशानियां काफी बढ़ गई हैं. कई शहरों में तो पेट्रोल का भाव तीन डिजिट यानी 100 रुपए के भी पार पहुंच गया है. ऐसे में केंद्र सरकार जल्द ईंधन के आयात शुल्क (Excise Duty) को घटा सकती है, जिससे आम जनता पर पड़ रही महंगाई की मार कम हो सके. मार्केट एक्सपर्ट के मुताबिक, सरकार जल्द ही आयात शुल्क घटाने का ऐलान कर सकती है.

कितना घटा सकती है आयात शुल्क?
लाइव मिंट की खबर के मुताबिक, सरकार पेट्रोल और डीजल के आयात शुल्क में 8.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती कर सकती है. फिलहाल स्थितियों को सुधारने के लिए सरकार अभी इतना ही शुल्क घटा सकती है. अगर इससे ज्यादा की कटौती करती है तो उससे टैक्स का रेवेन्यू प्रभावित होगा.

यह भी पढ़ें: अब आपके बच्चों की पढ़ाई और होली की शॉपिंग पर SBI दे रहा बंपर छूट, 2.76 करोड़ ग्राहकों को मिलेगा फायदा
क्या है एक्सपर्ट का मानना?


इनवेस्टमेंट फर्म ICICI Securities के एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पेट्रोल-डीजल के जरिए टैक्स कलेक्शन का लक्ष्य करीब 3.2 लाख करोड़ रुपए तय किया गया है. वहीं, अभी की एक्साइज ड्यूटी के हिसाब से सरकार को करीब 4.35 लाख करोड़ रुपए का रेवेन्यु मिलेगा. तो लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए सरकार शुल्क में करीब 8.50 रुपए की कटौती कर सकती है.

अभी कितनी है एक्साइज ड्यूटी?
आपको बता दें सरकार के इस कदम से आम जनता को बड़ी राहत मिल सकती है. कोरोना महामारी के बाद केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 13 रुपये और डीजल पर 16 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा दी थी, जिसके बाद पेट्रोल का ये शुल्क 32.9 रुपए और डीजल पर 31.8 रुपए हो गया था.

यह भी पढ़ें: तेल-गैस पाइपलाइन नहीं बल्कि हाइड्रोजन बिजनेस में हिस्सेदारी बेचना चाहती है Indian Oil: रिपोर्ट

अब तक कितना महंगा हुआ है पेट्रोल
फरवरी महीने के दौरान पेट्रोल के दाम में 16 दिन बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद पेट्रोल 04.74 रुपए महंगा हो गया है. मुंबई में पेट्रोल 97.57 रुपये पर पहुंच गया है. वहीं, भोपाल में एक्सपी पेट्रोल (XP Petrol) 102.12 रुपये पर बिक रहा है. इसके साथ ही लगभग सभी शहरों में पेट्रोल All Time High Price पर चला गया है. सिर्फ इस साल जनवरी और फरवरी की बात करें तो 25 दिनों मे ही पेट्रोल 7.36 रुपये महंगा हो चुका है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज