सरकार गोल्ड बॉन्ड पर दे रही है 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट, जानिए इसके बारे में सबकुछ...

सरकार ने गोल्ड बॉन्ड (SGBs) की नई सीरीज के लिए 3,146 रुपये प्रति ग्राम कीमत तय की है.


Updated: October 13, 2018, 6:50 PM IST
सरकार गोल्ड बॉन्ड पर दे रही है 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट, जानिए इसके बारे में सबकुछ...
सरकार गोल्ड बॉन्ड पर दे रही है 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट, मिलते हैं ये तीन फायदें

Updated: October 13, 2018, 6:50 PM IST
सरकार ने गोल्ड बॉन्ड (SGBs) की नई सीरीज के लिए 3,146 रुपये प्रति ग्राम कीमत तय की है. सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि RBI की सलाह पर सरकार ने इश्यू कीमत से 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है, जो ऑनलाइन आवेदन करते हैं और डिजिटल मोड से पेमेंट करते हैं.

ये भी पढ़ें-सिर्फ 1 रुपये में घर बैठे खरीदें 24 कैरेट सोना, मिल रहे हैं कई और बड़े ऑफर्स

क्या है स्कीम- कोई भी निवेशक गोल्ड बॉन्ड में निवेश पैसा लगा सकता है. 15 अक्टूबर 2018 से फरवरी 2019 तक हर महीने बॉन्ड्स जारी किए जाएंगे. पहले चरण में निवेशक 15 अक्टूबर से 19 अक्टूबर के बीच बॉन्ड को सब्सक्राइब कर सकते हैं. हालांकि, ये बॉन्ड 23 अक्टूबर से जारी किए जाएंगे.ये भी पढ़ें-सिर्फ 12 रुपए/महीने देकर पाएं 2 लाख रुपये का इंश्योरेंस, जिदंगी भर फैमली और आप रहेंगे टेंशन फ्री

कब निकाल पाएंगे पैसा- इन बॉन्ड्स को बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, चुनिंदा पोस्ट ऑफिस के अलावा स्टॉक एक्सचेंज के माध्यम से भी खरीदा जा सकेगा. ये बॉन्ड्स 8 साल के बाद मैच्योर होंगे. मतलब साफ है कि 8 साल के बाद इन्हें भुनाकर पैसा निकाला जा सकता है. हालांकि, निवेशक पांचवे, छठवें या सातवें साल भी बॉन्ड को भुना सकते हैं.ये भी पढ़ें-सिर्फ 13 हजार रुपये में मिल रही है XUV 500 समेत ये कारें, ये है महिंद्रा की नई स्कीम

कैस खरीदें- बॉन्ड खरीदने के लिए निवेशक डिमांड ड्रॉफ्ट, चेक या ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं. इसके अलावा कैश पेमेंट की भी सुविधा मिलेगी लेकिन इस स्थिति में वे अधिकतम 20,000 रुपये की कीमत के ही बॉन्ड खरीद सकते हैं.

देश का कोई भी इंडिविजुअल, हिन्दू अनडिवाइडेड फैमिली, ट्रस्ट, यूनिवर्सिटीज और चैरिटेबल संस्थाएं इस बॉन्ड को खरीद सकती हैं. निवेशक कम से कम एक ग्राम या उसके गुणक के रूप में बॉन्ड खरीद सकते हैं.

इंडिविजुअल 500 ग्राम और हिन्दू अनडिवाइडेड फैमिली एक साल के दौरान अधिकतम 4 किलोग्राम सोने की कीमत के बराबर तक का बॉन्ड खरीद सकते हैं. लेकिन संस्थाओं को 20 किलोग्राम तक की कीमत का बॉन्ड खरीदने की छूट है.
Loading...
 
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर