होम /न्यूज /व्यवसाय /FD: वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना के लिए बदल गई हैं ब्याज दरें, समझिए नई दरों के हिसाब से फायदे का कैलकुलेशन

FD: वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना के लिए बदल गई हैं ब्याज दरें, समझिए नई दरों के हिसाब से फायदे का कैलकुलेशन

स्मॉल सेविंग स्कीम्स  (Small Saving Scheme)

स्मॉल सेविंग स्कीम्स (Small Saving Scheme)

सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्कीम पर अब 7.6 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा. अभी तक इस पर 7.4 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है. चलिए इन योज ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में की बढ़ोतरी.
सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्कीम पर अब बढ़कर मिलेगा ब्याज.
बता दें कि ये बढ़ोतरी कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर की गई है.

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स (Small Saving Scheme) में निवेश करने वाले लोगों को खुशखबरी दी है. सरकार ने गुरुवार को तीसरी तिमाही (अक्टूबर दिसंबर) के लिए कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम्स की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. 1 अक्टूबर से शुरू होने वाली तिमाही के लिए ब्याज दर में 30 बेसिस प्वाइंट यानी 0.3 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है. ये बढ़ोतरी कुछ स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर की गई है.

वित्त मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी बताया गया क‍ि अक्टूबर दिसंबर की तिमाही के लिए सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्कीम पर अब 7.6 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा. अभी तक इस पर 7.4 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है. चलिए इन योजनाओं के बारे में विस्तार से जानते हैं.

>> इन योजनाओं में पैसा लगाने वालों को होगा फयदा:

1. Post Office में 3 साल की FD पर

2. वरिष्ठ नागरिक बचत योजना

3. किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)

ये भी पढ़ें: RBI की लेटेस्ट मॉनिटरी पॉलिसी से आपकी मासिक किस्तों में होगा बदलाव! यहां समझें पूरी कैलकुलेशन

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना: उसी तरह वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के लिए ब्याज दरों में 20 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की गई है. इन्हें 7.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 7.6 प्रतिशत कर दिया गया है. यानी अब और ज्यादा फायदा होगा.

इस स्कीम में वरिष्ठ नागरिक मिनिमम 1,000 रुपये तक निवेश कर सकते हैं. वहीं अधिकतम इस स्कीम आप 15 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करने पर वरिष्ठ नागरिक को इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत छूट मिलती है. इस स्कीम में आप अधिकतम 5 साल के लिए पैसे निवेश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: रिटायरमेंट प्लानिंग के मामले में ज्यादातर भारतीय पिछड़ रहे हैं- रिपोर्ट

डाकघरों में तीन वर्षों के सावधि जमा: सरकार ने चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही में डाकघरों में तीन वर्षों के सावधि जमा पर ब्याज दर में 0.3 प्रतिशत बढ़ोतरी की है. संशोधन के बाद डाकघर में तीन साल की जमा पर 5.8 प्रतिशत ब्याज मिलेगा. अभी तक यह दर 5.5 प्रतिशत थी.

किसान क्रेडिट कार्ड: किसान विकास पत्र पर ब्याज अब 7.0 प्रतिशत होगा जो पहले 6.9 प्रतिशत था. इसके साथ ही अब यह 124 महीने के बजाए 123 महीने में मैच्योर होगी.

>> इन योजनाओं में नहीं हुआ कोई बदलाव:

1. पीपीएफ (PPF)

2. नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)

3. पांच साल की रेकरिंग जमा (RD)

4. सुकन्या समृद्धि योजना (SSY)

पीपीएफ (PPF): नौकरीपेशा के बीच सबसे पसंदीदा सेव‍िंग स्‍कीम पीपीएफ (PPF) है. सरकार ने इस योजना पर मिलने वाले ब्याज दर को 7.1 प्रतिशत पर बरकरार रखा है.

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC): इसके अलावा राष्ट्रीय बचत पत्र (NSC) पर भी ब्याज दर को 6.8 प्रतिशत पर कायम रखा है. इसके अलावा सुकन्‍या समृद्ध‍ि की ब्‍याज दर में भी क‍िसी तरह का बदलाव नहीं क‍िया गया है.

पांच साल की रेकरिंग जमा (RD): वहीं, पांच साल की रेकरिंग जमा पर ब्याज पहले की तरह 5.8 प्रतिशत मिलता रहेगा.

Tags: Business news, Business news in hindi, Modi government, Small Savings Schemes

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें