होम /न्यूज /व्यवसाय /SSY: सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में किया बदलाव, सुकन्या समृद्धि योजना पर क्या हुआ असर? जानिए

SSY: सरकार ने छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में किया बदलाव, सुकन्या समृद्धि योजना पर क्या हुआ असर? जानिए

सुकन्या समृद्धि योजना

सुकन्या समृद्धि योजना

अगर आपने भी सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana – SSY) के तहत निवेश किया है या करना चाहते हैं तो सरकार की त ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है.
योजना के तहत अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच में खोला जा सकता है.
इस पर मिलने वाले ब्याज के कारण यह योजना लोगों बीच काफी लोकप्रिय है.

नई दिल्ली. वर्तमान समय में ज्यादातर लोग अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए बचत योजनाओं में निवेश करते हैं. देखा जाए तो मिडिल क्लास फैमिली ज्यादातर स्मॉल सेविंग स्कीम्स (Small Saving Scheme) में निवेश करना पसंद करते हैं. अगर आपने भी इनमें से एक हैं तो यह खबर आपके बेहद काम की है. बता दें कि सरकार ने इन योजनाओं की ब्याज दरों में गुरुवार को तीसरी तिमाही (अक्टूबर दिसंबर) के लिए 30 बेसिस प्वाइंट यानी 0.3 प्रतिशत बढ़ोतरी की है.

इनमें से एक है सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana – SSY). अगर आप भी इसमें निवेश करना चाहते हैं या करते हैं तो सरकार की तरफ से किए गए बदलाव जरूर जानने चाहिए.

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY): सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है, जो लोगों बीच काफी लोकप्रिय है. हालांकि सरकार ने इस योजना पर मिलने वाली ब्याज दर में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया है. एसएसवाई में फिलहाल 7.6 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है.

ये भी पढ़ें: FD: वरिष्‍ठ नागरिक बचत योजना के लिए बदल गई हैं ब्याज दरें, समझिए नई दरों के हिसाब से फायदे का कैलकुलेशन

कहां खुलेगा खाता?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है. 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं.

कितना कर सकते हैं निवेश?
करेंट फिस्कल ईयर में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत न्यूनतम 250 रुपये अधिक से अधिक 1.5 लाख रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं.

टैक्स में मिलती है छूट
बता दें कि सुकन्या योजना में अभी तक दो बेट‍ियों के खाते पर ही 80C के तहत टैक्‍स छूट का फायदा म‍िलता था. तीसरी बेटी होने की स्थिति में टैक्स छूट नहीं मिलती थी. लेक‍िन, अब नियमों में बदलाव किया गया है.

कहां खुलवा सकते हैं अकाउंट?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है. 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं.

Tags: Business news, Business news in hindi, Sukanya samriddhi scheme

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें