• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Hit and Run: रोड एक्सीडेंट में मुआवजा की राशि 25 हजार से बढ़ाकर होगी 2 लाख रुपये, जानिए क्या है सरकार का प्लान?

Hit and Run: रोड एक्सीडेंट में मुआवजा की राशि 25 हजार से बढ़ाकर होगी 2 लाख रुपये, जानिए क्या है सरकार का प्लान?

रोड एक्सीडेंट में सरकार बढ़ाएगी मुआवजा की राशि

सरकार ने ‘हिट एंड रन’ (Hit and Run) रोड एक्सीडेंट में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए मुआवजे की राशि को 25,000 रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये करने का प्रस्ताव रखा है.

  • Share this:

    नई दिल्ली. सरकार ने ‘हिट एंड रन’ (Hit and Run) रोड एक्सीडेंट में मारे गए लोगों के परिवारों के लिए मुआवजे की राशि को 25,000 रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये करने का प्रस्ताव रखा है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने हिट एंड रन रोड एक्सीडेंट पीड़ितों के लिए मुआवजे की राशि बढ़ाने के लिए एक योजना प्रस्तावित की है. जिसमें सड़क दुर्घटनाओं में गंभीर रूप से घायल होने पर 50,000 रुपये का मुआवजा देने का प्रस्ताव रखा है.

    जानिए कितना मिलता है मुआवजा
    मंत्रालय ने बुधवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि हिट एंड रन दुर्घटना पीड़ितों के मुआवजे के लिए योजना में बदलाव की जरुरत है. गंभीर चोट के लिए 12,500 रुपये से 50,000 रुपये और मृत्यु के लिए 25,000 रुपये से बढ़ाकर 2,00,000 रुपये. यह योजना 1989 में बनी हर्जाना योजना की जगह लागू की जायेगी.

    ये भी पढ़ें: PM Svanidhi Yojana: रेहड़ी-पटरी वालों को सरकार दे सकती है खुशखबरी, व्यवसाय शुरू करने के लिए मिलेंगे 10,000 रुपये कैश

    2019 में दिल्ली में हुई 536 लोगों की मौत
    सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल में राज्यसभा में बताया कि वर्ष 2019 के दौरान दिल्ली में ‘हिट एंड रन’ सड़क दुर्घटनाओं में 536 लोग मारे गए और 1,655 लोग घायल हो गए. मंत्रालय ने इस प्रस्तावित योजना के लिए 30 दिनों में हितधारकों से टिप्पणी भी मांगी है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2019 के दौरान देश में हुई कुल 4,49,002 सड़क दुर्घटनाओं में 1,51,113 लोगों की मौत हुई थीं.

    बनेगा मोटर व्हीकल एक्सीडेंट फंड
    ड्राफ्ट स्कीम के तहत, मंत्रालय ने दावों के त्वरित निपटान के लिए विभिन्न हितधारकों के लिए सड़क दुर्घटनाओं की विस्तृत जांच, डिटेल्ड एक्सीडेंट रिपोर्ट और इसकी रिपोर्टिंग के साथ-साथ समय सीमा के लिए प्रक्रिया का प्रस्ताव दिया है. सरकार मोटर व्हीकल एक्सीडेंट फंड बनाएगी, जिसका इस्तेमाल हिट एंड रन एक्सीडेंट के मामले में मुआवजा और दुर्घटना पीड़ितों के इलाज के लिए किया जाएगा.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज