महंगी हो सकती है चीनी, सरकार ले सकती है ये फैसला

आज कैबिनेट सचिवों के समूह की बैठक में चीनी बेचने की MSP बढ़ाने पर हुई चर्चा, सरकार चीनी बेचने की न्यूनतम कीमत जल्द बढ़ा सकती है. ₹29 से बढ़कर 31 रुपये /किलो हो सकती है न्यूनतम कीमत.

News18Hindi
Updated: February 12, 2019, 3:40 PM IST
News18Hindi
Updated: February 12, 2019, 3:40 PM IST
सरकार जल्द ही चीनी बेचने की न्यूनतम कीमत बढ़ा सकती है. सीएनबीसी-आवाज़ को मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के मुताबिक आज 12 बजे कैबिनेट सचिवों के समूह की बैठक हुई जिसमें कैबिनेट सेक्रेटरी इसकी अगुआई कर रहे थे. उसमें इस प्रस्ताव पर चर्चा हुई की चीनी की न्यूनतम कीमत कितनी बढ़ाई जाए. अभी 29 रुपये किलो है इसे बढ़ाकर 31 रुपये प्रति किलो की जा सकती है. (ये भी पढ़ें: खुशखबरी! 24 घंटे में मिलेगा इनकम टैक्स रिफंड, इन टैक्सपेयर्स को मिलेगी खास सुविधा)

ये दरअसल, सारा प्रस्ताव इसलिए तैयार किया जा रहा है क्योंकि गन्ना किसानों का जो बकाया है उसका भुगतान करना है, चीनी मिलों को बेहतर कीमत दिलानी है. हालांकि चीनी कंपनियां लगातार मांग कर रही हैं कि चीनी की न्यूनतम कीमत 29 रुपये से बढ़ाकर 30 या 31 रुपये करने से बहुत फायदा नहीं होने वाला है. कम से कम 35 रुपये प्रति किलोग्राम की जाए. लेकिन चुनावी मौसम में इतना ज्यादा बढ़ाकर करना सरकार के लिए मुश्किल होगा.

ये भी पढ़ें: अब होटल का खाना होगा सेहतमंद, सरकार 1 मार्च से लागू कर रही है नया नियम



इस पर पहले प्रधानमंत्री कार्यालय में बैठक हुई. अब जाकर कैबिनेट सचिव की अगुआई में बैठक हुई है. सूत्रों के मुताबिक जल्द ही इसका नोटिफिकेशन जारी हो सकता है. क्योंकि इसके लिए कैबिनेट से मंजूरी की जरूरत नहीं है.


Loading...



(लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक-पॉलिसी एडिटर, CNBC आवाज़)

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर