Home /News /business /

इस तारीख के बाद से जरूरी होगा स्मार्ट मीटर, वरना नहीं मिलेगी बिजली, सरकार ने जारी की टाइमलाइन

इस तारीख के बाद से जरूरी होगा स्मार्ट मीटर, वरना नहीं मिलेगी बिजली, सरकार ने जारी की टाइमलाइन

स्मार्ट मीटर (Smart Meter)

स्मार्ट मीटर (Smart Meter)

विद्युत मंत्रालय ने गुरुवार को स्मार्ट मीटर (Smart Meter) लगाने को लेकर टाइमलाइन निश्चित कर दी है.

    नई दिल्ली. विद्युत मंत्रालय ने गुरुवार को स्मार्ट मीटर (Smart Meter) लगाने को लेकर टाइमलाइन निश्चित कर दी है. मंत्रालय ने सरकारी कार्यालयों, वाणिज्यिक प्रतिष्ठानों और औद्योगिक इकाइयों सहित अन्य में मौजूदा बिजली के मीटरों को प्री-पेमेंट (Pre-Payment) सुविधा वाले स्मार्ट मीटरों से बदलने की समयसीमा जारी कर दी.

    इस नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि स्टेट इलेक्ट्रिसिटी कमिशन इस डेडलाइन को दो बार, अधिकतम छह महीने के लिए बढ़ा सकते हैं. हालांकि इसके लिए उन्हें उचित कारण भी बताने होंगे. पूरे देश में मार्च 2025 तक प्रीपेड स्मार्ट मीटर लग जाएंगे.

    दिसंबर 2023 तक लग जाएंगे स्मार्ट मीटर
    विद्युत मंत्रालय ने कहा है कि ब्लॉक स्तर और उससे ऊपर के सभी सरकारी कार्यालयों, सभी औद्योगिक और वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को दिसंबर 2023 तक स्मार्ट मीटर के जरिये बिजली की आपूर्ति की जानी चाहिये. मंत्रालय द्वारा बृहस्पतिवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, संचार नेटवर्क वाले क्षेत्रों में सभी उपभोक्ताओं (कृषि उपयोगकर्ताओं के अलावा) को पूर्व भुगतान या प्री-पेड मोड में काम करने वाले स्मार्ट मीटर के साथ बिजली की आपूर्ति की जाएगी.

    ये भी पढ़ें: 1 साल में 265 रुपये महंगा हुआ सिलेंडर, क्या खत्म हो जाएगी रसोई गैस पर सब्सिडी? जानें

    सभी केंद्र शासित क्षेत्रों, 2019-20 में 15 प्रतिशत से ज्यादा एटी एंड सी (कुल तकनीकी और वाणिज्यिक) नुकसान वाले शहरी क्षेत्रों में 50 प्रतिशत से अधिक उपभोक्ताओं वाले विद्युत प्रभागों, वित्त वर्ष 2019-20 में 25 प्रतिशत से ज्यादा एटी एंड सी नुकसान वाले अन्य विद्युत प्रभागों, सभी प्रखंड और उससे ऊपर के स्तर के सरकारी कार्यालयों तथा सभी औद्योगिक एवं वाणिज्यिक उपभोक्ताओं को दिसंबर 2023 तक स्मार्ट मीटर से जोड़ा जाएगा.

    Tags: Business news in hindi, Electricity Department, Modi Govt

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर