फार्मा सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोदी सरकार ने जारी किए 4 नए गाइडलाइन

फार्मा सेक्टर को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मोदी सरकार ने जारी किए 4 नए गाइडलाइन
घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने जारी किए दिशानिर्देश

सरकार ने सोमवार को देश में बल्क ड्रग (Bulk Drug) के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देनेऔर मेडिकल डिवाइस पार्कों (medical device parks) के विकास के लिए चार योजनाओं के दिशानिर्देश जारी किए हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार ने सोमवार को देश में बल्क ड्रग (Bulk Drug) के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देनेऔर मेडिकल डिवाइस पार्कों (medical device parks) के विकास के लिए चार योजनाओं के दिशानिर्देश जारी किए हैं. केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डी.वी सदानंद गौड़ा ने कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के साथ, यह योजना फार्मा क्षेत्र में भारत को 'अत्मा निर्भर'' बनाने के लिए संकल्पित की गई है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, इसका उद्देश्य भारत को 53 महत्वपूर्ण सक्रिय दवा सामग्री (API) या Key Starting Materials (KSMs) के उत्पादन और मेडिकल डिवाइस उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाना है. जिसके लिए भारत महत्वपूर्ण रूप से आयाता पर निर्भर है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा, ये योजनाएं क्रिटिकल APIs / KSMs और चिकित्सा उपकरणों के आयात पर देश की निर्भरता को कम करना चाहती हैं. गौड़ा ने एक ट्वीट में कहा, उद्योगों और राज्य सरकारों सहित हितधारकों के साथ गहन परामर्श के बाद योजनाओं का विवरण सावधानीपूर्वक तैयार किया गया है. उनके स्थान का चयन मानदंडों और प्रतिस्पर्धी फेडरेलिज्म की भावना पर आधारित होगा.


उन्होंने कहा, केंद्र और राज्य दोनों सरकारों द्वारा समर्थित ये पार्क पूर्व रेगुलेटर की मंजूरी के साथ प्लग एंड प्ले मॉडल पर आधारित होंगे. इसके साथ ही ये अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे, उत्कृष्ट कनेक्टिविटी, सस्ती भूमि, प्रतिस्पर्धी उपयोगिता शुल्क और मजबूत R & D इकोसिस्टम होंगे. गौड़ा ने कहा कि यह नई मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स की स्थापना के लिए समय और निवेश लागत को काफी कम कर देगा. इसके अलावा, नई यूनिट्स सरकार की प्रोडक्शन लिंक्ड इनसेंटिव (PLI) स्कीम के पात्र होंगी.



वर्तमान में लगभग 40 अरब डॉलर का फार्मा सेक्टर 2024 तक 100 अरब डालर तक पहुंच सकता है, जो 2025 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर अर्थव्यवस्था बनाने के पीएम के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading