Home /News /business /

बचत खाते में आपके जमा पैसों पर सरकार जल्द लेगी बड़ा फैसला! वित्त मंत्री ने दिए संकेत

बचत खाते में आपके जमा पैसों पर सरकार जल्द लेगी बड़ा फैसला! वित्त मंत्री ने दिए संकेत

नरेंद्र मोदी सरकार (Government of India) बैंक खाताधारकों (Bank Account) को उनकी जमा राशि (Saving Bank Account) पर मिलने वाली गारंटी की सीमा बढ़ा सकती है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने इसके संकेत दिए है.

अधिक पढ़ें ...
    नई दिल्ली. पंजाब और महाराष्ट्र कोऑपरेटिव (Punjab & Maharashtra Co Operative Bank) बैंक और इसके जैसे अन्य बैकों के हालिया वित्तीय संकट को देखते हुए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Government of India) बैंक खाताधाराकों (Bank Account) को उनकी जमा राशि (Saving Bank Account) पर मिलने वाली गारंटी की सीमा बढ़ा सकती है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने इसके संकेत दिए है. वित्त मंत्री ने कहा है कि इससे जुड़ा बैंक डिपॉजिट गांरटी बिल शीतकालीन सत्र में आएगा. आपको बता दें कि बैंक डिफॉल्‍ट (Bank Default) के बाद डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (DICGC) की ओर से तय गए नियमों के मुताबिक, ग्राहकों के 1 लाख रुपये की सुरक्षा की गारंटी मिलती है.

    क्या कहता है नियम- DICGC यानी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन की ओर से तय किए गए नियमों के मुताबिक, ग्राहकों के 1 लाख रुपये की सुरक्षा की गारंटी मिलती है. यह नियम बैंक के सभी ब्रांच पर लागू होता है.

    ये भी पढ़ें-जरूरी खबर: बिना लंबी लाइन में लगे घर बैठे चेक करें की ATM में पैसे हैं या नहीं


    >> इसमें मूलधन और ब्‍याज (Principal and Interest) दोनों को शामिल किया जाता है. मतलब साफ है कि अगर दोनों जोड़कर 1 लाख से ज्यादा है तो सिर्फ 1 लाख ही सुरक्षित माना जाएगा.

    >> अगर आसान भाषा में समझें तो किसी बैंक में आपकी कुल जमा राशि 4 लाख है तो बैंक के डिफॉल्ट करने पर आपके सिर्फ 1 लाख रुपये ही सुरक्षित माने जाएंगे. बाकी आपको मिलने की गारंटी नहीं होगी.

    ये भी पढ़ें-Aadhaar के नए नियम पर सफाई, एड्रेस के नहीं, बैंक खाता खोलने के रूल बदले

    अब क्या हो सकता है- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार बैंक में जमा पैसों की गारंटी को 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपये कर सकती है. शीतकालीन सत्र में इससे जुड़ा बिल आ सकता है.

    गारंटी राशि बढ़ने से बैंकों को भी फायदा- मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार चाहती है कि बैंकों में कस्टमर की जमाराशि की गारंटी बढ़े. इस बारे में वित्त मंत्रालय में विचार-विमर्श शुरू हो चुका है और जल्द ही इसका ऐलान हो सकता है.

    >>  गारंटी राशि बढ़ाने पर सरकार को कई फायदे होंगे. एक तो बैंकों में लोग गारंटी राशि के बराबर पैसा जमा कराने को लेकर परेशान नहीं होंगे.

    >> इससे लोगों का विश्वास भी बैंकिंग सिस्टम पर बढ़ेगा. इससे बैंकों के पास सेविंग बढ़ेगी और वे ज्यादा कर्ज दे सकेंगे.

    Tags: Bank, Bank branches, Banking reforms, Banking services, Business news in hindi, Finance Minister, Finance ministry, Nirmala sitharaman

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर