होम /न्यूज /व्यवसाय /BSNL की नेटवर्क कनेक्टिविटी होगी बेहतर, देश में लगाए जाएंगे 25,000 मोबाइल टावर

BSNL की नेटवर्क कनेक्टिविटी होगी बेहतर, देश में लगाए जाएंगे 25,000 मोबाइल टावर

6 महीनों में देश के 200 से ज्यादा शहरों को 5जी सर्विस मिलना शुरू होगा जाएगी.

6 महीनों में देश के 200 से ज्यादा शहरों को 5जी सर्विस मिलना शुरू होगा जाएगी.

नए टावरों को लगाने के लिए सरकार ने 36,000 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं. केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने राज्यों के आईटी ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

नए टावरों को लगाने के लिए सरकार ने 36,000 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में दिल्ली में 5G सर्विस को लॉन्च किया है.
BSNL को फिर से खड़ा करने से कनेक्टिविटी की समस्या काफी दूर हो जाएगी.

नई दिल्ली. भारत सरकार जल्द ही आने वाले 2 सालों में 25000 टेलीकॉम टावर यानी मोबाइल टावर लगाने की तैयारी कर रही है. कम्युनिकेशन मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने हाल ही में यह बात कही है. उन्होंने यह भी कहा कि नए टावरों को लगाने के लिए सरकार ने 36,000 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं. केंद्रीय मंत्री ने राज्यों के आईटी मंत्रियों की बैठक को संबोधित करते हुए यह बात बताई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में 5G सर्विस को लॉन्च किया है. इसके बाद वैष्णव की यह पहली मुलाकात थी.

हाल ही में हुई इस बैठक में लगभग सभी राज्यों के आईटी मंत्रियों ने कनेक्टिविटी को एक चुनौती बताते हुए राज्य में इसको लेकर चिंता जाहिर की है. अश्विनी वैष्णव ने इसको लेकर कहा, ‘जहां तक कनेक्टिविटी का सवाल है, राज्यों में कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए राज्यों को हैवी लिफ्टिंग करनी होगी.’ केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव के साथ सभी राज्य मंत्रियों की बैठक दिल्ली में छठी भारतीय मोबाइल कांग्रेस से अलग हो रही थी.

ये भी पढ़ें- फेस्टिव सीजन में सोना-चांदी हुआ महंगा, चेक करें पूरे हफ्ते के सर्राफा मार्केट का हाल

BSNL की सर्विस होगी बेहतर
केंद्रीय मंत्री ने विश्वास दिलाते हुए कहा कि भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को फिर से खड़ा करने से कनेक्टिविटी की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी. उन्होंने कहा, “हमारे पास बीएसएनएल के पुनरुद्धार के लिए 1.64 लाख करोड़ रुपये हैं जो उनकी पूंजी निवेश आवश्यकता और टेक्नोलॉजी अपग्रेशन की जरूरत को पूरा करने के लिए पर्याप्त है.” मंत्री ने 8 महीने के मामले में पीएम गति शक्ति मास्टर प्लान में शामिल होने के लिए सभी राज्य सरकारों की प्रशंसा की और उन्होंने कहा कि एक साथ काम करने के परिणाम बेहतर हो रहे हैं.

ये भी पढ़ें- इस दिवाली चीन को लगेगा 50 हजार करोड़ का झटका, मेकिंग इंडिया को मिलेगी मजबूती

जल्द ही कई शहरों में मिलेगी 5जी सर्विस
केंद्रीय मंत्री ने इससे पहले घोषणा की थी कि अगले 6 महीनों में देश के 200 से ज्यादा शहरों को 5जी सर्विस मिलना शुरू होगा जाएगी. उन्होंने यह घोषणा इंडिया मोबाइल कांग्रेस के तुरंत बाद की थी. इससे पहले प्रधानमंत्री ने आधिकारिक तौर पर भारत में 5G लॉन्च किया था. दूसरी तरफ भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी कंपनियों ने अब तक 5जी सर्विस की उपलब्धता की तारीखों घोषणा नहीं की है. एयरटेल और जिओ ने कहा है कि उनकी 5G सर्विस जल्द ही उनके यूजर्स तक पहुंच जाएगी.

Tags: 5G network, Ashwini Vaishnaw, Business news, Business news in hindi

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें