ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का बड़ा कदम, 1 मई से ऑनलाइन ले सकेंगे इन 200 सुविधाओं का फायदा

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी

एक मई से ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी 200 सेवाओं को ऑनलाइन करने जा रही है. देश में फैले कोरोना संकट की वजह से अथॉरिटी ने यह फैसला लिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 14, 2021, 10:53 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. एक मई से ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी (Greater Noida Authority) एक बड़ा काम करने जा रही है. अथॉरिटी का मकसद है कि कोरोना (Corona) संक्रमण के चलते लोगों को अथॉरिटी के चक्कर न लगाने पड़ें, घर बैठे ही उनके सभी काम हो जाएं. इसके लिए अथॉरिटी अपनी 200 से ज्यादा सेवाओं को ऑनलाइन करने जा रही है. साल 2020 में भी फैले कोरोना संक्रमण के वक्त से ही ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी यह तैयारी कर रही है. ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि एक मई से सभी तरह की सेवाएं ऑनलाइन (Online) शुरु हो जाएंगी.

10 मुख्य कैटेगिरी में बांटी गई हैं 200 सेवाएं

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने सभी तरह की 200 सेवाओं को 10 मुख्य कैटेगिरी में बांटा है. ऑनलाइन सेवाएं देने के लिए अथॉरिटी ने प्लानिंग मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर विकसित करवाया है. इसके जरिए वेब पोर्टल और मोबाइल एप पर मिले आवेदनों का निस्तारण करने में मदद मिलती है.

फिलहाल अथॉरिटी ने 10 कैटेगिरी को प्रमुखता दी है. इसमें प्रॉपर्टी, प्लानिंग, हेल्थ, वाटर, सीवरेज, इलेक्ट्रिसिटी, ट्रांसपोर्टेशन, मेंटेनेंस, 6 फीसद आबादी प्लॉट, पेयजल और जनरल कैटगरी रखी गई है.
रमजान के दौरान ऐसे नहीं टूटेगा डायबिटीज पेशेंट का रोजा, करने होंगे ये काम

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के अफसरों की मानें तो सितम्बर 2020 से सभी सेवाओं को ऑनलाइन करने का काम चल रहा है. वहीं अथॉरिटी 30 अप्रैल तक सभी तरह के मुद्दे निपटाने की भी तैयार कर चुकी है. इसके बाद जो भी आवेदन आएगा वो ऑनलाइन लिया जाएगा. हालांकि बहुत सारी सुविधाएं ऐसी भी हैं जो पहले ही ऑनलाइन की जा चुकी हैं. ऐसी सुविधाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन लेने के साथ ही सुविधा भी ऑनलाइन ही दी जा रही है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज