Yamuna Expressway पर अब वाहनों को इस टोल प्लाजा पर नहीं देना होगा टोल टैक्स...

ग्रेटर नोएडा से लेकर जेवर तक वाहन बिना टोल दिए भरेंगे सरपट फर्राटा

ग्रेटर नोएडा से लेकर जेवर तक वाहन बिना टोल दिए भरेंगे सरपट फर्राटा

अब यमुना एक्सप्रेस-वे होते हुए जेवर जाने पर आपको टोल नहीं चुकाना होगा. जेवर टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर बिना टोल टैक्स चुकाए आप जेवर जा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2021, 1:27 PM IST
  • Share this:
नोएडा. अगर आप कार (Car), बाइक (Bike) या किसी और वाहन से ग्रेटर नोएडा (Noida) होते हुए जेवर की तरफ जा रहे हैं तो आपके लिए बड़ी खबर है. अब यमुना एक्सप्रेस-वे होते हुए जेवर जाने पर आपको टोल नहीं चुकाना होगा. जेवर टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर बिना टोल टैक्स चुकाए आप जेवर  जा सकते हैं. यमुना एक्सप्रेस-वे अथॉरिटी ने ग्रेटर नोएडा से लेकर जेवर तक सड़क का निर्माण कराया है. सड़क का काम पूरा हो चुका है. अब ग्रेटर नोएडा से लेकर जेवर तक वाहन बिना टोल दिए सरपट फर्राटा भरेंगे. खास बात यह है कि यह सड़क जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Jewar International Airport) तक जाएगी.

अभी तक ग्रेटर नोएडा से जेवर की ओर जाने वाले वाहनों को पहले यमुना एक्सप्रेस-वे के ज़ीरो पाइंट से एक्सप्रेस-वे पर चढ़ना होता है. उसके बाद जेवर टोल प्लाजा पर टोल का भुगतान करते हुए आगे जाना होता है. टोल से करीब 2 किमी चलने के बाद ही जेवर के लिए एक कट है. इसी कट का इस्तेमाल कर वाहन जेवर की ओर जाते हैं.

जेवर एयरपोर्ट तक बन रही है 24 किमी लम्बी सड़क

यमुना अथॉरिटी ने जेवर तक आसान और आरामदायक पहुंच के लिए ग्रेटर नोएडा से 24 किमी लम्बी सड़क का निर्माण कराया है. जानकारों की मानें तो सड़क का काम लगभग पूरा हो चुका है. कुछ दिन पहले तक 50 मीटर के एक टुकड़े का जो काम बाकी रह गया था उसे भी पूरा कर लिया गया है.
पूरी सड़क को डामर (कोलतार) डालकर काला भी कर दिया गया है. ग्रेटर नोएडा से यह सड़क सीधे जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी. हालांकि यह सड़क काफी समय पहले ही तैयार हो जानी थी. लेकिन एक जगह पर आकर ज़मीन अधिग्रहण से जुड़ा एक मामला अटक गया था.

होली स्पेशल: नोएडा से 3 अप्रैल तक रात-दिन 15 शहरों में दौड़ेंगी रोडवेज की बसें

नई सड़क से यीडा कालोनी को भी मिलेगा फायदा



यमुना अथॉरिटी के अधिकारियों की मानें तो वैसे तो यह सड़क ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक जाएगी. लेकिन मुख्य रूप से यह सड़क यीडा सिटी की मुख्य सड़क है. यह सड़क यीडा के रेजीडेंशियल और कमर्शियल दोनों ही इलाकों को फायदा पहुंचाएगी. यीडा सिटी में रहने वालों को इस सड़क का बड़ा फायदा मिलेगा. अभी तक आने-जाने के लिए यमुना एक्सप्रेस-वे का इस्तेमाल करना पड़ता था. इसके लिए टोल भी चुकाना होता था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज