• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • सरकार के ​लिए झटका! अक्टूबर माह में 1 लाख करोड़ रुपये से कम रह सकता है GST कलेक्शन

सरकार के ​लिए झटका! अक्टूबर माह में 1 लाख करोड़ रुपये से कम रह सकता है GST कलेक्शन

वस्तु एवं सेवा कर (GST)

वस्तु एवं सेवा कर (GST)

CNBC-TV18 को सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अक्टूबर माह में कुल जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) 1 लाख करोड़ रुपये से कम रह सकता है. सितंबर माह में यह आंकड़ा बीते 19 माह के निचले स्तर पर था.

  • Share this:
    नई दिल्ली. आर्थिक सुस्ती के बीच जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) को लेकर सरकार की परेशानी खत्म नहीं हो रही है. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, अक्टूबर माह में कुल जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये से कम रहने का अनुमान है. CNBC-TV18 को सूत्रों से मिली जानकारी से पता चला है कि अक्टूबर माह में भी जीएसटी कलेक्शन 1 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा नहीं छू सकेगा. बता दें कि सितंबर माह में भी जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा 1 लाख करोड़ रुपये से कम रहा था.

    सितंबर में 19 माह के निचले स्तर पर था जीएसटी कलेक्शन
    राजस्व विभाग (Revenue Department) द्वारा दी गई जानकारी से पता चला था कि सितंबर 2019 में कुल 91,916 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हुआ था. यह आंकड़ा 19 माह के निचले स्तर पर था. बीते अगस्त माह में भी जीएसटी कलेक्शन का आंकड़ा 98,202 करोड़ रुपये ही रहा था. हालांकि, इन दोनों महीनों में जीएसटी कलेक्शन में कमी का कारण आर्थिक सुस्ती बताया गया था.



    ये भी पढ़ें: बंद नहीं होगी BSNL और MTNL, मोदी सरकार ने कर्मचारी और कंपनी को लेकर की बड़ी घोषणा

    चालू वित्त वर्ष में कुल टैक्स कलेकशन में 2 लाख करोड़ रुपये कम होने का अनुमान
    बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि वित्त वर्ष 2019-20 में कुल टैक्स कलेक्शन में करीब 2 लाख करोड़ रुपये की कमी आ सकती है. सरकार ने वित्त आयोग को इस बारे में जानकारी दे दी है. चालू वित्त वर्ष में केंद्र सरकार ने ग्रॉस टैक्स कलेक्शन का अनुमान 24.6 लाख करोड़ रुपये का रखा था.

    इसके पहले वित्त वर्ष में यह अनुमान 22.5 लाख करोड़ रुपये का था. इस साल कुल टैक्स कलेक्शन 21 लाख करोड़ रुपये रहा था. इसका सीधा मतलब है कि चालू​ वित्त वर्ष में सरकार को अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए कुल टैक्स कलेक्शन में 18 फीसदी का इजाफा करना होगा. ऐसे में खराब जीएसटी कलेक्शन की वजह से सरकार की चिंता बढ़ गई है.

    ये भी पढ़ें: खुशखबरी! अब आसानी से पेट्रोल पंप खोलकर कर सकेंगे मोटी कमाई, मोदी सरकार ने बदले नियम

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज