'मंदी' से निपटने के लिए सरकार ने अब बनाया ये प्लान, गाड़ी-बिस्कुट हो सकते हैं सस्ते

'मंदी' से निपटने के लिए सरकार ने अब बनाया ये प्लान, गाड़ी-बिस्कुट हो सकते हैं सस्ते
गाड़ी, बिस्कुट सहित कई चीजें हो सकती हैं सस्ती

ऑटोमोबाइल, बिस्कुट और अन्य फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) के दाम घट सकते हैं. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल व्हीकल, बिस्कुट और एफएमसीजी पर जीएसटी घटा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 13, 2019, 12:59 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ऑटोमोबाइल (Automoblie), बिस्कुट (Biscuit) और अन्य फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स (FMCG) के दाम घट सकते हैं. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल व्हीकल, बिस्कुट और एफएमसीजी पर जीएसटी घटा सकती है. 20 सितंबर को जीएसटी काउंसिल (GST Council) की होने वाली बैठक में इस पर फैसला हो सकता है. इसके अलाव जीएसटी काउंसिल लोएस्ट स्लैब को 5 फीसदी से बढ़ाकर 8 फीसदी कर सकती है.

इस मामले से जुड़े एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में इन प्रस्तावों पर चर्चा होगी. इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार आर्थिक वृद्धि दर की रफ्तार बढ़ाने के लिए कई चीजों पर जीएसटी में कमी करना चाहती है. पिछले हफ्ते राज्य और केंद्र सरकार के अधिकारियों वाले फिटमेंट कमेटी की बैठक हुई थी. इसमें गाड़ियों पर जीएसटी घटाने से सरकार की आमदनी पर पड़ने वाले असर पर चर्चा हुई थी. इस महीने की 20 तारीख को गोवा में जीएसटी काउंसिल की बैठक होने वाली है.

ऑटो सेक्टर की मांग
अभी वाहनों पर जीएसटी की दर 28 फीसदी है. ऑटो कंपनियों ने इसे घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की है. जीएसटी घटने से गाड़ियों की बिक्री बढ़ेगी, जिससे ऑटो सेक्टर में चमक लौटेगी. अभी ऑटो कंपनियों को जीएसटी के अलावा 1 से 22 फीसदी का कंपनसेशन सेस भी देना पड़ता है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी हाइब्रिड सहित दूसरे वाहनों पर जीएसटी घटाने की अपील की है.
ये भी पढ़ें: Aadhaar में नाम, पता और जन्म तिथि बदलने के लिए चाहिये ये डाक्यूमेंट्स, UIDAI ने जारी की लिस्ट



वहीं, बिस्कुट कंपनियों ने भी जीएसटी घटाने की मांग की है. अभी बिस्कुट पर 18 फीसदी जीएसटी लगता है. बता दें कि आर्थिक सुस्ती ने ऑटो सेक्टर के बाद बिस्किट कंपनियों की हालत खस्ता कर रखी है. बिस्किट कंपनी पारले (Parle) अपने 10 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने जा रही है. पारले अपनी खर्चों में कटौती के नाम पर लोगों को नौकरियों से निकाल रही है. देश की मशहूर बिस्किट कंपनी ब्रिटानिया अपने बिस्किट के दाम बढ़ाने जा रही है. कंपनी ने अपने खर्चों में कटौती का ऐलान भी किया है.

अगस्त में व्हीकल की बिक्री 23.55 फीसदी गिरी
अगस्त में व्हीकल्स की बिक्री में 23.55 फीसदी की कमी आई है. दरअसल, पिछले कई महीनों से व्हीकल्स की बिक्री में कमी आ रही है. इसके मद्देनजर कंपनियां जीएसटी में कमी की मांग कर रही हैं.

अगस्त में 1 लाख करोड़ रुपये से कम रहा जीएसटी कलेक्शन
GST कलेक्शन अगस्त में 1 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े से नीचे 98,202 करोड़ रुपये रहा. जीएसटी कलेक्शन जुलाई में 1.02 लाख करोड़ रुपये था. हालांकि पिछले साल अगस्त के 93,960 करोड़ रुपये के जीएसटी कलेक्शन (GST Collection) के मुकाबले यह 4.5 प्रतिशत अधिक है.

ये भी पढ़ें: अगर आज हुआ ये फैसला तो आप बिना Aadhaar नहीं यूज कर पाएंगे Facebook, Twitter और Whatsapp
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज