लाइव टीवी

GST काउंसिल बैठक आज: नया टैक्स लगाने पर फैसला संभव, महंगी हो सकती हैं ये चीजें


Updated: September 28, 2018, 9:18 AM IST

जीएसटी काउंसिल की 28 सितंबर को 30वीं बैठक होने वाली है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक में आपदा सेस पर चर्चा हो सकती है. ऐसे में कई चीजें महंगी हो जाएंगी. आइए जानें इसके बारे में...

  • Share this:
जीएसटी काउंसिल की आज 30वीं बैठक होने वाली है. ऐसा माना जा रहा है कि इस बैठक में आपदा सेस पर चर्चा हो सकती है. बिजनेस वेबसाइट मंनीकंट्रोल को सूत्रों की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, सिगरेट जैसे तंबाकू और पान मसाले  पर जल्द ही अतिरिक्त सेस लगाया जा सकता है. अगर  सिगरेट पर सेस लगता है तो सिगरेट की कीमत 5-6 फीसदी तक बढ़ सकती है. इसके अलावा लग्जरी गुड्स पर भी ये नया टैक्स लगाया जा सकता है. ऐसे में SUV महंगी हो सकती है.

आपको बता दें कि 28 सितंबर को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में आपदा सेस पर चर्चा हो सकती है. आपदा सेस की शुरुआत केरल से हो सकती है.  (ये भी पढ़ें-1 अक्टूबर से ई-कॉमर्स कंपनियों पर लगेंगे ये दो टैक्स)

बढ़ जाएंगे दाम- सिगरेट पर लगने वाले सेस में बढ़ोतरी होने पर सिगरेट के दाम पर कोई परिवर्तन नहीं होता. हालांकि, आपदा सेस लगने की स्थिति में कंपनियां सिगरेट के दाम बढ़ा सकती हैं. CLSA के मुताबिक, आईटीसी सिगरेट पर आपदा सेस लगने के बाद 5-6 फीसदी तक दाम बढ़ा सकती है. ऐसे में फुटकर दाम में भी इजाफा होना तय है. अगर ऐसा होता है तो खुले में सिगरेट के दाम एक से दो रुपए तक बढ़ सकते हैं. (ये भी पढ़ें-GST के नाम पर दुकानदार ने अगर मांगे ज्यादा दाम, तो इस नंबर पर करें शिकायत)



केरल से होगी शुरुआत- CLSA के मुताबिक, आपदा सेस की शुरुआत केरल से हो सकती है. CLSA ने कहा है कि सिगरेट पर सेस लगने से होने वाली अतिरिक्त कमाई का इस्तेमाल केरल में होगा. बाढ़ग्रस्त केरल को दोबारा बेहतर स्थिति में पहुंचाने के लिए इस सेस से होने वाली आय का इस्तेमाल होगा. आपको बता दें, पिछले दिनों केरल में आई बाढ़ से वहां करोड़ों रुपए का नुकसान हुआ है. (ये भी पढ़ें-GSTN बनेगी सरकारी कंपनी, जानिए क्यों सरकार ने आज लिया ये फैसला)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 27, 2018, 1:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading