GST काउंसिल की 35वीं बैठके के 7 बड़े फैसले, जानें किसको क्या मिला

GST काउंसिल की 35वीं बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं. इस बैठक में मल्टीस्क्रीन सिनेमा हॉल के टिकट को लेकर बड़ा फैसला किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: June 22, 2019, 12:25 PM IST
  • Share this:
GST काउंसिल की 35वीं बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए हैं. इस बैठक में मल्टीस्क्रीन सिनेमा हॉल के टिकट को लेकर बड़ा फैसला किया गया है. अब सभी कंपनियों को इलेक्ट्रोनिक टिकट जारी करना होगा. मतलब साफ है अब सभी मल्टीस्क्रीन सिनेमा हॉल में आपको ई-टिकट मिलेगी. इसके अलावा जीएसटी (GST) रिटर्न फाइल नहीं करने वाले कारोबारी ई-वे बिल जनरेट नहीं कर पाएंगे. साथ ही, GST काउंसिल ने मुनाफाखोरी की धनराशि 30 दिन तक जमा नहीं करने वाली कंपनियों पर 20 फीसदी पेनल्टी लगाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी है. आपको बता दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में शुक्रवार को GST काउंसिल की 35वीं बैठक हुई.

 भी पढ़ें-इन चीजों पर नहीं चुकाना होता एक भी रुपये का GST, यहां देखें पूरी लिस्ट

 



GST काउंसिल बैठक के बड़े फैसलों पर एक नज़र
(1) जीएसटी काउंसिल ने ई-इनवॉयसिंग (e-invoicing) की पेशकश के प्रस्ताव को सिद्धांतिक तौर पर  मंजूरी दे दी है.

(2) काउंसिल ने राज्य और क्षेत्र आधारित GST अपीली ट्रिब्यूनल (GSTAT) को मंजूरी दे दी है. इसके साथ ही कुछ राज्यों में एक से ज्यादा GSTAT होंगे. इसका मतलब है कि जीएसटी को लेकर अदालते बनेंगी.

(3) नेशनल एंटी-प्रॉफिटीयरिंग अथॉरिटी को दो साल के एक्सटेंशन को मंजूरी दे दी गई.

(4) जीएसटी काउंसिल ने ई-व्हीकल पर टैक्स घटाने संबंधित मामले को फिटमेंट कमेटी के पास भेज दिया है. यह कमेटी इस पर फैसला करेगी.

(5)जीएसटी काउंसिल ने रूल 138 ई पर अपनी मुहर लगा दी है, जिसका मतलब है कि यदि कोई कारोबारी दो महीने तक रिटर्न फाइल नहीं करता है तो उसे ई-वे बिल जनरेट करने की सुविधा नहीं दी जाएगी.



(6) जीएसटी रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गई है. इसका मतलब है कि अब रिटर्न फाइल करने के लिए सिर्फ 2 महीने का वक्त है. यदि कोई इस दौरान रिटर्न फाइल नहीं करता है तो उस पर ई-वे बिल जनरेट करने से रोक लगा दी जाएगी.

ये भी पढ़ें-किसानों को मिल सकता है एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त लोन!

(7) GST काउंसिल की बैठक में मल्टी स्क्रीन सिनेमा हॉल की टिकट को लेकर बड़ा फैसला किया गया है. अब सभी कंपनियों को इलेक्ट्रोनिक टिकट जारी करना होगा. मतलब साफ है अब सभी मल्टीस्क्रीन सिनेमा हॉल में आपको ई-टिकट मिलेगी.

 
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज