GST Council 40th Meeting- 11 बजे होगी अहम बैठक, कारोबारियों के लिए बड़े ऐलान संभव

GST Council 40th Meeting- 11 बजे होगी अहम बैठक, कारोबारियों के लिए बड़े ऐलान संभव
वित्त मंत्री 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए करेंगी जीएसटी काउंसिल के साथ बैठक

जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 40वीं बैठक 12 जून यानी शुक्रवार को 11 बजे होगी. जीएसटी काउंसिल की बैठक (GST Council Meeting) में कारोबारियों को राहत देने लिए बड़ा ऐलान हो सकता है.

  • Share this:
नई दिल्ली. कोरोना संकट (Coronavirus Pandemic) के बीच पहली बार जीएसटी काउंसिल की बैठक होने वाली है. जीएसटी काउंसिल (GST Council 40th Meeting Update) की बैठक में जीएसटी लेट फीस (GST Late Fees) से परेशान कारोबारियों को राहत मिल सकती है. कोरोना संकट के दौरान होने वाली पहली जीएसटी कौंसिल की बैठक शुक्रवार को 11 बजे वीडियो कान्फ्रेंसिंग के ज़रिए होगी. इस बैठक में राज्यों को मुआवजा और कंपनसेशन सेस में ज्यादा फंड जुटाने पर भी चर्चा हो सकती है. इससे पहले मार्च में हुई जीएसटी काउंसिल की 39वीं बैठक में भी कोरोना वायरस को लेकर अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चर्चा हुई थी. उस दौरान भारत में कोरोना वायरस के मामले बेहद कम थे और लॉकडाउन का भी फैसला नहीं लिया गया था.

मिल सकती है बड़ी राहत- जीएसटी काउंसिल की बैठक में NIL जीएसटी वाले कारोबारियों की लेट फीस पूरी तरह से माफ करने पर फैसला हो सकता है.

वहीं, बकाया जीएसटी वालों को प्रति रिटर्न-प्रति महीने सिर्फ 500 रपये लेट फीस लगाई जा सकती है. इसके अलावा 1 जुलाई से 30 सितम्बर के बीच रिटर्न भरने और लेट फीस जमा करने का मौका मिलेगा.



GST काउंसिल की बैठक में हो सकते हैं ये ऐलान- जीएसटी लेट फीस को माफ करने पर फैसला हो सकता है. लेट फीस से परेशान कारोबारियों को बड़ी राहत मिलेगी.
आपको बता दें कि देश का नंबर-1 बिजनेस चैनल सीएनबीसी आवाज इस मुद्दे पर लगातार अपनी आवाज़ बुलंद करता रहा है.

कोरोना संकट से केंद्र और राज्यों की कमाई घट गई है. इस पर भी बैठक में विचार हो सकता है. कंपनसेशन सेस फंड में ज्यादा रेवेन्यू जुटाने के उपायों पर चर्चा होगी.

जीएसटी वसूली में भारी कमी के चलते आंकड़े जारी नहीं हो रहे है. अप्रैल महीने से सरकार नहीं जारी कर रही है.

ये भी पढ़ें-21 हजार रुपए से कम सैलरी पाने वालों के लिए खुशखबरी! इस योजना से मिलेंगे कई लाभ
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज