Home /News /business /

GST काउंसिल का फैसलाः BHIM, Rupay से डिजिटल पेमेंट करने पर टैक्स में मिलेगा 20% कैशबैक

GST काउंसिल का फैसलाः BHIM, Rupay से डिजिटल पेमेंट करने पर टैक्स में मिलेगा 20% कैशबैक

पीयूष गोयल (फाइल फोटो)

पीयूष गोयल (फाइल फोटो)

जीएसटी काउंसिल की बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक के बाद उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने अपने बयान में कहा कि कमिटी एमएसएमई सेक्टर की दिक्कतों पर रिपोर्ट बनाएगी. डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए इन्सेंटिव दिया जाएगा.

    जीएसटी काउंसिल की बैठक खत्म हो गई है. इस बैठक के बाद उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रकाश पंत ने अपने बयान में कहा कि कमिटी एमएसएमई सेक्टर की दिक्कतों पर रिपोर्ट बनाएगी. डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए इन्सेंटिव दिया जाएगा. आपको बता दें कि कुछ राज्यों ने डिजिटल इन्सेंटिव पर असहमति जताई है. दिल्ली, पंजाब, केरल, पश्चिम बंगाल डिजिटल इन्सेंटिव के खिलाफ हैं. एमएसएमई की दिक्कतें दूर करने के लिए मंत्रियों का समूह बनेगा. मंत्रियों के समूह के अध्यक्ष वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला होंगे. जीएसटी काउंसिल मंत्रियों के समूह का गठन करेगा. मंत्रियों के समूह में बिहार, दिल्ली, पंजाब, केरल, असम के एफएम शामिल होंगे. (ये भी पढ़ें-कारोबारी अब जल्द SMS से फाइल कर पाएंगे GST रिटर्न)

    क्या है योजना- बैठक के बाद पीयूष गोयल ने बताया कि ‘रुपे कार्ड’ और ‘भीम एप’ रखने वालों को सौगात देने जा रही है.‘रुपे कार्ड’ और ‘भीम ऐप’ से भुगतान करने वाले ग्राहकों को जीएसटी में 20 प्रतिशत छूट मिलेगी. हालांकि यह छूट 100 रुपये तक होगी. यह छूट उन्हें कैशबैक के रूप में मिलेगी और इसकी राशि सीधे उनके बैंक खाते में जाएगी. यह सुविधा उन लोगों को नहीं मिलेगी जो मास्टर या वीजा कार्ड के जरिये भुगतान करेंगे. इसकी शुरुआत पहले पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर होगी.

    मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जीएसटी में छूट देने के इस प्रस्ताव पर अमल करने से सरकार के खजाने पर सालाना लगभग 1000 करोड़ रुपये का बोझ पड़ने का अनुमान है. इस राशि को केंद्र और राज्य मिलकर वहन करेंगे. वैसे सरकार को उम्मीद है कि डिजिटल लेनदेन बढ़ने से अर्थव्यवस्था में संगठित क्षेत्र का दायरा बढ़ेगा जिससे अंतत: राजस्व में वृद्धि होगी.



    जीएसटी काउंसिल की बैठक खत्म होने के बाद वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि जीएसटी काउंसिल में पिछले 13 महीने से एमएसएमई पर जोर है. इस बैठक में एमएसएमई सेक्टर के प्रति सहानुभूति दिखी और उनसे जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई. वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी काउंसिल की बैठक सार्थक रही. (ये भी पढ़ें-सैनिटरी नैपकिन, राखी पर नहीं लगेगा टैक्स, टीवी, फ्रिज और कूलर भी हुए सस्‍ते)

    Tags: Gst, GST council meeting

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर