Home /News /business /

gst council may consider modification in monthly tax payment form for better itc reporting nodvkj

मंथली टैक्स पेमेंट फॉर्म में संशोधन पर विचार करेगी GST काउंसिल, फर्जी आईटीसी दावों पर लगेगी रोक

जीएसटीआर-3बी एक संक्षिप्त ब्योरा और मंथली जीएसटी पेमेंट से संबंधित फॉर्म है.

जीएसटीआर-3बी एक संक्षिप्त ब्योरा और मंथली जीएसटी पेमेंट से संबंधित फॉर्म है.

फर्जी आईटीसी (ITC) के दावों पर रोक और सही मामलों के तेजी से निपटान के लिए जीएसटीआर-3बी (GSTR-3B) फॉर्म में बदलाव पर विचार किया जा रहा है.

नई दिल्ली. जीएसटी काउंसिल (GST Council) की अगले महीने होने वाली वाली बैठक में संक्षिप्त रिटर्न और मंथली टैक्स पेमेंट फॉर्म.. जीएसटीआर-3बी में संशोधन पर विचार किया जा सकता है. एक अधिकारी ने यह जानकारी देते हुए कहा कि फर्जी इनपुट टैक्स क्रेडिट यानी आईटीसी (ITC) के दावों पर रोक और सही मामलों के तेजी से निपटान के लिए जीएसटीआर-3बी (GSTR-3B) फॉर्म में बदलाव पर विचार किया जा रहा है.

अधिकारियों के अनुसार, संशोधित फॉर्म टैक्सपेयर्स को ग्रॉस इनपुट टैक्स क्रेडिट (आईटीसी), किसी विशेष महीने में दावा की गई राशि और टैक्सपेयर्स के बही-खाते में शेष बची राशि के संबंध में स्पष्टता प्रदान करेगा.

जीएसटी काउंसिल की बैठक अगले महीने होने की संभावना
गुड्स एंड सर्विस टैक्स यानी जीएसटी (GST) मामलों पर निर्णय लेने वाले शीर्ष निकाय जीएसटी काउंसिल की बैठक अगले महीने होने की संभावना है. एक अधिकारी ने कहा, ‘‘संशोधित फॉर्म फर्जी आईटीसी दावों पर अंकुश लगाने और ईमानदार टैक्सपेयर्स को तेजी से आईटीसी का लाभ उठाने में मददगार साबित होगा।’’

अधिकारी ने बताया, ‘‘जीएसटी काउंसिल की विधि समिति जीएसटीआर-3बी को सुव्यवस्थित करने पर विचार कर रही है ताकि आईटीसी के खुलासे पर और स्पष्टता आए. जीएसटीआर-3बी फॉर्म में संशोधन के मुद्दे को काउंसिल की अगली बैठक में रखे जाने की उम्मीद है.’’

क्या है जीएसटीआर-3बी फॉर्म
जीएसटीआर-3बी एक संक्षिप्त ब्योरा और मंथली जीएसटी पेमेंट से संबंधित फॉर्म है. यह फॉर्म विभिन्न श्रेणी के टैक्सपेयर्स महीने की 20, 22 और 24 तारीख को भरते हैं.

ये भी पढ़ें- GST पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मायने क्‍या, जीएसटी परिषद पर इसका क्‍या पड़ेगा असर, भविष्‍य की राह कैसे बनाएगा ये फैसला?

अप्रैल में जीएसटी कलेक्शन ने तोड़े सारे रिकॉर्ड
गौरतलब है कि देश का जीएसटी कलेक्‍शन ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया है. दरअसल, देश में जीएसटी कानून लागू होने के बाद से अप्रैल 2022 में सरकार द्वारा सबसे ज्यादा टैक्स कलेक्शन किया गया है. अप्रैल महीने में सरकार के खजाने में कुल 1,67,540 करोड़ रुपये आए हैं.

Tags: Gst, GST council meeting, Taxpayer

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर