ऑटो सेक्टर को मिल सकती है राहत, BS-IV गाड़ियों पर घट सकती है GST

सूत्रों के मुताबिक जीएसटी काउंसिल की बैठक में सिर्फ BS-IV गाड़ियों पर जीएसटी रेट्स में कटौती हो सकती है. BS-IV गाड़ियों पर GST 28 फीसदी से घटकर 18 फीसदी हो सकती है.

News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 4:10 PM IST
News18Hindi
Updated: September 13, 2019, 4:10 PM IST
नई दिल्ली. गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउसिंल की 20 सितंबर को गोवा में होने वाली बैठक में ऑटो सेक्टर को राहत देने के लिए जीएसटी में कटौती का फैसला हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में सिर्फ BS-IV गाड़ियों पर जीएसटी रेट्स में कटौती हो सकती है. BS-IV गाड़ियों पर GST 28 फीसदी से घटकर 18 फीसदी हो सकती है.

सारे सेगमेंट पर कटौती से 50 हजार करोड़ का होगा नुकसान
दरअसल, सरकार के सामने दुविधा यह है कि ऑटो सेक्टर को राहत देने के लिए क्या GST में कटौती की जाए. अगर सारे सेगमेंट पर कटौती की जाती है तो सालाना 50,000 करोड़ रुपये का नुकसान होगा. वहीं सरकार यह भी चाहती है राजस्व का नुकसान भी न हो, तो इसके लिए सरकार बीच का रास्ता अपना सकती है. बीच का ये हो सकता है कि सिर्फ और सिर्फ BS-IV गाड़ियों पर जीएसटी की दरें घटाई जाएं. BS-IV गाड़ियों पर जीएसटी की दरें घटाकर 18 फीसदी पर किया जाए. इस प्रस्ताव पर गंभीरता से विचार किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: सस्ता सोना खरीदने का आज आखिरी मौका, 10 ग्राम पर मिल रही 500 रुपये की एक्स्ट्रा छूट

31 मार्च 2020 तक के लिए होगी GST कटौती
अगर सिर्फ BS-IV गाड़ियों पर ही जीएसटी की दर घटती है, तो ये जीएसटी दरों में कटौती हमेशा के लिए नहीं होगी. ये सिर्फ 31 मार्च 2020 तक के लिए GST कटौती करनी पड़ेगी क्योंकि BS-IV गाड़ियां सिर्फ 31 मार्च 2020 तक बेचने की छूट है. इसका फायदा ये होगा कि इसका नुकसान हमेशा के लिए नहीं होगा. ये नुकसान अभी से लेकर 6 महीने तक होगा. गाड़ियों के पार्ट्स पर जीएसटी घटाने पर विचार संभव.

मिल सकती है हरी झंडी
Loading...

पिछले दिनों जब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की मुलाकात ऑटो सेक्टर के प्रतिनिधियों से हुई थी तब इस विकल्प पर गंभीरता से विचार किया गया था. इस विकल्प पर वित्त मंत्रालय के भीतर भी राजस्व विभाग के अधिकारियों के बीच चर्चा हुई है. हो सकता है कि जीएसटी काउंसिल की जब बैठक हो तो सरकार इस पर हरी झंडी दे दे ताकि इससे ऑटो सेक्टर को राहत मिल जाएगी और सरकारी खजाने पर भी ज्यादा बोझ नहीं पड़ेगा.

(लक्ष्मण रॉय, इकोनॉमिक-पॉलिटिकल एडिटर- CNBC आवाज़)

ये भी पढ़ें: 'मंदी' से निपटने के लिए सरकार ने बनाया प्लान, गाड़ी-बिस्कुट हो सकते हैं सस्ते

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 13, 2019, 3:24 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...