लाइव टीवी

आज होने वाली है GST की 37वीं बैठक में हो सकते हैं कई बड़े ऐलान, रोजमर्रा की चीजें हो सकती हैं सस्ती

News18Hindi
Updated: September 20, 2019, 8:40 AM IST

जीएसटी काउंसिल की 37वीं बैठक (GST Council 37th Goa Meeting) आज को गोवा में होने वाली है. इस बैठक में कई बड़े ऐलान होने के कयास लगाए जा रहे हैं. जानिए किन मुद्दों पर हो सकती है बड़ी घोषणा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 20, 2019, 8:40 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जीएसटी काउंसिल (GST Council 37th Goa Meeting) की 37वीं बैठक आज गोवा में होने वाली है. इस बैठक में कई बड़े ऐलान होने के कयास लगाए जा रहे हैं. गोवा में होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक से पहले सुबह 10 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण(Finance Minister Nirmala Sitharaman) की प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी. हालांकि, अभी तक इस प्रेस कॉन्फ्रेंस के मुद्दे बताए नहीं गए हैं, लेकिन समझा जा रहा है कि अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए अब तक तीन जो बड़ी घोषणाएं हो चुकी हैं, उसी कड़ी में आज चौथी घोषणा हो सकती है.

आज होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में इस बार 5 फीसदी के बजाय 8 फीसदी की दर को टैक्स का सबसे निचला स्लैब बनाया जा सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अगुवाई में परिषद के सदस्य दरों में कटौती का फैसला लिए जाने से पहले राजस्व की स्थिति और आर्थिक विकास की सुस्त रफ्तार पर मंथन करेंगे. परिषद की फिटमेंट कमेटी ने होटल और ज्वेलरी उद्योग पर GST की दरें घटा सकती है काउंसिल.

ये भी पढ़ें- SBI: जीरो बैलेंस खाते के नियम बदले, अब बिलकुल मुफ्त मिलेंगी ये सुविधाएं

ऑटो सेक्टर के लिए GST दरें हो सकती हैं कम  

अभी वाहनों पर जीएसटी की दर 28 फीसदी है. ऑटो कंपनियों ने इसे घटाकर 18 फीसदी करने की डिमांड की है. कार मैन्युफैक्चर्स का कहना है कि इससे गाड़ियों की बिक्री बढ़ेगी, जिससे ऑटो सेक्टर में रौनक लौटेगी. ऑटो कंपनियों को जीएसटी के अलावा 1 से 22 फीसदी का कंपनसेशन सेस भी देना पड़ता है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी हाइब्रिड सहित दूसरे वाहनों पर जीएसटी घटाने की अपील की थी.

पहले हो चुके हैं ये ऐलान
सरकार ने पहले चरण में 23 अगस्त को विदेशी पोर्टफोलियो (FPI) और घरेलू निवेशकों पर लगाया गया सरचार्ज (Surcharge) वापस लिया है. इसके बाद दूसरे चरण में 30 अगस्त को 10 सरकारी बैंकों को मिलाकर चार बड़े सरकारी बैंक बनाने की घोषणा की गई. पिछले हफ्ते सरकार ने एक्सपोर्ट और रियल एस्टेट सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए कदम उठाए हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें- किराए पर रहने वालों के UIDAI ने बनाया नियम, ऐसे बदलें Aadhaar में अपना एड्रेस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 20, 2019, 8:24 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...