Home /News /business /

gst council meeting began not right time to hike rates on some product due to inflation prdm

GST Council Meeting : जीएसटी परिषद की बैठक शुरू, महंगाई के दबाव में कई उत्‍पादों पर नहीं बढ़ेंगी टैक्‍स की दरें!

ऑनलाइन गेमिंग पर 28 फीसदी जीएसटी लग सकता है.

ऑनलाइन गेमिंग पर 28 फीसदी जीएसटी लग सकता है.

जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक चंडीगढ़ में शुरू होने हो गई है. इसमें कई बड़े मसलों पर चर्चा होनी है. सबसे बड़ा फैसला कसीनो और घोड़ों की रेस पर लगने वाले जीएसटी स्‍लैब पर किया जाना है.

नई दिल्‍ली. जीएसटी परिषद की 47वीं बैठक शुरू हो गई है. इस बार की बैठक कई मायनों में महत्‍वपूर्ण होने वाली है. इसमें ऑनलाइन गेमिंग सहित क्रिप्‍टोकरेंसी पर टैक्‍स लगाने का फैसला हो सकता है. हालांकि, कई उत्‍पादों पर जीएसटी दरें बढ़ाने का फैसला आज टाला जा सकता है.

जीएसटी परिषद के सदस्‍य रहे वरिष्‍ठ भाजपा नेता सुशील मोदी ने कहा है कि उत्‍पादों पर दरों को बढ़ाने का यह सही समय नहीं है. अभी महंगाई के दबाव में कीमतों को ऊपर ले जाने का सही समय नहीं है. उन्‍होंने यह भी कहा कि जो राज्‍य अभी परिषद के फैसलों से सहमति नहीं जताएंगे, उन्‍हें किनारे कर दिया जाएगा. उन्‍होंने कहा कि केरल सहित कई राज्‍यों ने लॉटरी पर समान टैक्‍स लगाने की सिफारिश की है, लेकिन हर हाल में अंतिम फैसला परिषद का होगा.

ये भी पढ़ें – Success Story : साधारण परिवार के लड़के को FB से मिला 1.8 करोड़ का पैकेज, काम आई कड़ी मेहनत

इससे पहले यह चर्चा जोरों पर थी जीएसटी के स्‍लैब में बदलाव कर 12 फीसदी के दायरे में आने वाले उत्‍पादों पर जीएसटी दर 15 फीसदी किया जाना है, जबकि 18 फीसदी वाले उत्‍पादों पर जीएसटी दर घटाकर 15 फीसदी किए जाने का प्रस्‍ताव था. हालांकि, महंगाई के दबाव में फिलहाल ऐसा होने की उम्‍मीद कम है. सुशील मोदी ने कहा, अभी ब्‍याज दरों में बदलाव का कोई विचार नहीं है.

ये भी पढ़ें – Good News: सुकन्‍या समृद्धि और पीपीएफ समेत छोटी बचत योजनाओं पर जल्‍द बढ़ेंगी ब्‍याज दरें! जानिए डिटेल

कसीनो-गेमिंग पर 28 ब्‍याज जीएसटी पर फैसला
जीएसटी परिषद चंडीगढ़ में हो रही बैठक में ऑनलाइन गेमिंग, कसीनो और घोड़ों की रेस पर 28 फीसदी जीएसटी लगाने का फैसला कर सकती है. परिषद के सदस्‍यों ने इस पर पहले ही सिफारिश कर दी है. कुछ लोगों का कहना है कि गेमिंग की पूरी रकम पर जीएसटी लगाया जाना चाहिए, जिसमें खेल में हिस्‍सा लेने के लिए दी गई एंट्री फीस भी शामिल होगी.

इसी तरह, रेस कोर्स में लगने वाली पूरी रकम पर जीएसटी लगाया जाना चाहिए. यह दर 28 फीसदी होनी चाहिए. यह सट्टेबाजों के पास होनी चाहिए. इसके अलावा कसीनो पर भी जीएसटी दर इसी 28 फीसदी की जानी है और इसमें दांव पर लगने वाली कुल रकम पर जीएसटी लगाया जाना चाहिए.

Tags: Goods and services tax (GST) on sales, GST council meeting, GST regime, Inflation

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर