GST काउंसिल की 37वीं बैठक कल, ये चीजें हो सकती हैं सस्ती

News18Hindi
Updated: August 19, 2019, 3:46 PM IST
GST काउंसिल की 37वीं बैठक कल, ये चीजें हो सकती हैं सस्ती
GST काउंसिल की 37वीं बैठक गोवा में कल

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल की 37वीं बैठक 20 अगस्त को गोवा में होगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 19, 2019, 3:46 PM IST
  • Share this:
गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल की 37वीं बैठक 20 अगस्त को गोवा में होगी. सूत्रों के मुताबिक, जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में प्राइवेट हेल्थकेयर सेक्टर (Private Helathcare Sector) को इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) का फायदा देने पर चर्चा और फैसला संभव है. कुछ निश्चित कैटगरी के ऑटोमोबाइल (Automobile) पर जीएसटी दर (GST Rate) में कटौती संभव है.

ऑटो सेक्टर में 19 साल में सबसे अधिक मंदी
जुलाई माह में ऑटोमोबाइल सेक्टर (Automobile Sector) में भी पिछले 19 सालों में सबसे अधिक मंदी देखने को मिली. दुपहिया हो या पैसेंजर कार इनका उत्पादन और बिक्री दोनों का ग्राफ जबरदस्त गिरा. कुछ ऑटोमोबाइल पर मौजूदा 28 फीसदी जीएसटी दर को कम करने की सेक्टर की मांग है. ये भी पढ़ें: SBI मौजूदा होम लोन ग्राहकों को दे सकता है बड़ा तोहफा, EMI हो सकती है कम



इन सेक्टर के प्रतिनिधियों से मिलीं वित्त मंत्री
अभी हाल में केंद्रीय वित्त मंत्री (Finance Minister) निर्मला सीतारमण ने बैंकिंग (Banking), गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियां (NBFCs, ऑटोमोबाइल (Automobile), वित्तीय सेवाएं (Financial Services), फॉरेन पोर्टफोलियो इन्वेस्टर्स (Foreign Portfolio Investors), इस्पात (Steel) और रियल एस्टेट (Real Estate) सहित कई अलग-अलग सेक्टर के प्रतिनिधियों के साथ मिलकर उनकी समस्याएं सुनी थी.

पिछली बैठक में हुआ ये बड़ा फैसला
Loading...

बता दें कि जीएसटी काउंसिल की पिछली बैठक 26 जुलाई, शुक्रवार को दिल्ली में हुई थी. 36वीं जीएसटी काउंसिल की बैठक में इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicle) पर जीएसटी दर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी और इलेक्ट्रिक व्हीकल के चार्जर पर भी जीएसटी दर 18 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी किया गया था जिसे 1 अगस्त से लागू किया जा चुका है.

ये भी पढ़ें: SBI ने किया सावधान! दान देने वालों के खाली हो सकते हैं बैंक अकाउंट, ऐसे बचें

जुलाई में 1 लाख करोड़ के पार पहुंचा GST कलेक्‍शन
GST कलेक्‍शन के लिहाज से जुलाई का महीना अच्‍छा रहा. इस महीने में जीएसटी कलेक्‍शन 1 लाख करोड़ रुपये के पार पहुंच गया. इससे पहले जून में जीएसटी कलेक्‍शन 99,939 करोड़ रुपये हुआ था. चालू वित्त वर्ष में पहली बार था जब जीएसटी कलेक्‍शन 1 लाख करोड़ रुपये के स्तर से नीचे आ गया था.

ये भी पढ़ें: सावधान! कहीं आप तो नहीं लगा रहे हैं इस कंपनी की स्कीम में पैसा, सरकार ने किया अलर्ट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 3:46 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...