GST काउंसिल की 36वीं बैठक कल, ये चीजें हो सकती हैं सस्ती

गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल की 36वीं बैठक 25 जुलाई को होगी. इस बैठक को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करेंगी.

News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 2:50 PM IST
News18Hindi
Updated: July 24, 2019, 2:50 PM IST
गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल की 36वीं बैठक 25 जुलाई को होगी. इस बैठक को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करेंगी. इस बैठक में बैटरी से चलने वाली कार और स्कूटर में जीएसटी की दर में कटौती की जा सकती है. इस फैसले से ये सभी चीजें सस्ती हो जाएंगी. ये प्रस्ताव पिछली जीएसटी काउंसिल की बैठक में भी आया था. लेकिन वहां पर कुछ सदस्यों ने कहा कि जो इलेक्ट्रिक व्हीकल है और जो चार्जर है, उसकी कीमतों में अंतर है. इसलिए इस पूरे प्रस्ताव को एक बार फिर से फिटमेंट कमेटी को भेजा जाना चाहिए. दरअसल, ई-वाहनों की घरेलू स्तर पर मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने को केंद्र ने जीएसटी दर को 12 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की सिफारिश की है. यदि ऐसा होता है तो देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के दाम कम हो जाएंगे.

इस बैठक में सोलर पावर जेनरेशन सिस्टम और विंड टर्बाइन प्रोजेक्ट पर जीएसटी दर को कम किया जा सकता है. बता दें कि पिछले माह राज्यों के वित्त मंत्रियों के साथ जीएसटी काउंसिल की बैठक हुई थी, जिसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल, इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन और किराए पर इलेक्ट्रिक व्हीकल में जीएसटी में छूट का देने का प्रस्ताव रखा गया था.

ये भी पढ़ें: भारत 100% ऑनलाइन IT रिटर्न फाइल करने वाला दुनिया में पहला देश

इन प्रस्तावों पर 25 जुलाई को होने वाली जीएसटी काउंसिल की बैठक में फैसला लिया जा सकता है. मौजूदा वक्त में देश में पेट्रोल-डीजल कार के साथ ही हाइब्रिड वाहनों पर 28 प्रतिशत की दर से जीएसटी लगाई जाती है. साथ ही इन पर सेस भी लिया जाता है. दिल्ली हाईकोर्ट की ओर से देश में घरेलू स्तर पर उद्योग-धंधों को बढ़ावा देने के लिए जीएसटी काउंसिल टैक्स स्ट्रक्चर में विचार करने का सुझाव दिया गया था.

ये भी पढे़ं: इनकम टैक्स रिटर्न भरने की तारीख बढ़ी, अब 31 अगस्त तक मौका
First published: July 24, 2019, 1:44 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...