बड़ा तोहफा! GST काउंसिल के फैसले से कार और बाइक होंगी इतने रुपये तक सस्ती

जीएसटी काउंसिल ने बैटरी से चलने वाली कार और स्कूटर पर लगने वाली जीएसटी की दर में कटौती कर दी है. जानिए इस फैसले के बाद कार और बाइक कितनी सस्ती होंगी!

News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 12:04 PM IST
News18Hindi
Updated: July 29, 2019, 12:04 PM IST
गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (GST) काउंसिल की बैठक में आम आदमी को बड़ा तोहफा मिला है. काउंसिल ने बैटरी से चलने वाली कार और स्कूटर पर लगने वाली जीएसटी की दर में कटौती कर दी है. इस पर एक्सपर्ट्स का कहना है कि एक अगस्त से इलेक्ट्रिक व्हीकल पर जीएसटी दरें 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी पर आ गई है. इस फैसले कार खरीदना करीब 70 हजार रुपये तक सस्ता हो हो सकता है.

कार खरीदना होगा इतने रुपये तक सस्ता- 1 अगस्त के बाद यह घटकर 5 फीसदी हो जाएगा. यानी अब इलेक्ट्रिक कार खरीदने पर 7 फीसदी कम जीएसटी देना होगा.

अगर आप 10 लाख रुपए तक की इलेक्ट्रिक कार खरीदते हैं तो 1 अगस्त के बाद 7 फीसदी की कमी होने पर आपको 70 हजार रुपए की बचत होगी.

वहीं मान लीजिए आप 1 लाख रुपए की कीमत वाली इलेक्ट्रिक बाइक खरीदते हैं तो आपको 7 हजार रुपए कम खर्च करने होंगे.

कार खरीदना सस्ता!


क्या हुआ फैसला- जीएसटी काउंसिल की बैठक में इलेक्ट्रिक व्हीकल पर टैक्स की दरें 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दी है.

>> वहीं, चार्जर पर जीएसटी दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दी है. नई दरें 1 अगस्त से लागू होंगी.
Loading...

चार्जर पर जीएसटी दरें 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दी है


>>  इसके अलावा स्थानीय ऑथोरिटी द्वारा 12 यात्रियों से अधिक की क्षमता वाली इलेक्ट्रिक बसों के खरीद पर जीएसटी से छूट देने का फैसला हुआ है.​

>>  जीएसटी काउंसिल ने पिछले महीने की बैठक में इलेक्ट्रिक वाहन, इलेक्ट्रिक चार्जर और इलेक्ट्रिक व्हीकल किराए पर लेने पर जीएसटी में छूट का मामला अधिकारियों की समिति को सौंप दिया था.

>>  समिति की सिफारिशें आज की बैठक में रखे जाने की उम्मीद है. देश में ई-व्हीकल की मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने जीएसटी की दर 12% से घटाकर 5% करने का प्रस्ताव रखा था.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए ऑटो से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 27, 2019, 4:45 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...