Home /News /business /

gst council to consider rate change on only a handful of items in meet next week mlks

GST काउंसिल ने ठुकराया 113 चीजों की दर बदलने का प्रस्ताव! बदलेंगे कुछ चुनिंदा आइटम्स के रेट

113 आइट्म्स को लेकर गुड्स् एंड सर्विसेस टैक्स (GST) दरें बदलने की मांग को ठुकरा दिया गया है.

113 आइट्म्स को लेकर गुड्स् एंड सर्विसेस टैक्स (GST) दरें बदलने की मांग को ठुकरा दिया गया है.

जीएसटी काउंसिल की बैठक चंडीगढ़ में 28-29 जून को होगी. 113 आइटम्स को लेकर गुड्स् एंड सर्विसेस टैक्स (GST) की दरें बदलने की मांग को ठुकरा दिया गया है, हालांकि कुछ चीजों के रेट्स में बदलाव किए जाने की संभावना है.

नई दिल्ली. अगले सप्ताह होने वाले जीएसटी काउंसिल की बैठक में कुछ चुनिंदा आइटम्स के टैक्स रेट्स बदले जाने वाले हैं, जिनका रिकमेंडशन फिटमेंट पैनल ने किया है. मिली जानकारी के अनुसार, 113 आइटम्स को लेकर गुड्स् एंड सर्विसेस टैक्स (GST) दरें बदलने की मांग को ठुकरा दिया गया है.

लाइव मिंट ने लिखा है कि केवल कुछ ही चीजों की दरों में बदलाव होगा. ऑनलाइन बिजनेस साइट ने बैठक के एजेंडा डॉक्यूमेंट को रिव्यू किए जाने का दावा किया है. जिन 113 चीजों की दरों में बदलाव का सुझाव दिया गया है, उनमें गुड़, सिरप में कटे फल और सब्जियां, अखरोट, चिकित्सा उपकरण, नकली जरी, रूफटॉप सोलर पैनल, और हथकरघा इत्यादि शामिल हैं.

ये भी पढ़ें – क्रिप्टो ट्रांजेक्शन पर कितना और कैसे कटेगा टैक्स? CBDT ने सबकुछ किया साफ

कटे और पॉलिश किए गए हीरों का क्या?
बता दें कि 31 दिसंबर के बाद अब चंडीगढ़ में 28-29 जून को जीएसटी काउंसिल की पहली बैठक होगी.
फिटमेंट पैनल ने कटे और पॉलिश किए गए हीरों पर 0.25 फीसदी से बढ़ाकर 1.5 फीसदी किए जाने का मशविरा दिया था, लेकिन आखिरी फैसला ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स (GoM) पर छोड़ दिया था. केंद्र और राज्यों के अधिकारियों के रेट फिटमेंट पैनल ने तर्क दिया है कि कटे और पॉलिश किए गए हीरों पर कम दर के कारण रत्न और आभूषण इंडस्ट्री के लिए इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) में रुकावट आ रही है.

इन चीजों पर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी करने का सुझाव
फिटमेंट पैनल ने अल्सरेटिव कोलाइटिस, क्रोहन डिसीज़, डायवर्टीकुलिटिस, आदि से पीड़ित रोगियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले शरीर से अपशिष्ट एकत्र करने के लिए वाटरप्रूफ पाउच सहित ओस्टोमी उपकरणों पर जीएसटी दरों को मौजूदा 12% से घटाकर 5% करने का प्रस्ताव दिया है.

ये भी पढ़ें – शेयर बाजार, सोना-चांदी समेत बिजनेस जगत की तमाम बड़ी खबरें

इसने आर्थोपेडिक प्रत्यारोपण (शरीर में ट्रॉमा, स्पाइन और आर्थोप्लास्टी प्रत्यारोपण), ऑर्थोस (स्प्लिंट्स, ब्रेसिज़, बेल्ट और कैलीपर्स) और कृत्रिम अंगों के प्रत्यारोपण के लिए 5 फीसदी की एक समान दर की भी सिफारिश की है. फिटमेंट पैनल ने नोट किया कि कुछ विशेष वस्तुओं के लिए 5% की जीएसटी दर और बाकियों के लिए 12 प्रतिशत दर भ्रम पैदा करती है.

Tags: Gst, GST council meeting, Gst news

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर