लाइव टीवी

GST मामलों को जल्दी निपटाने के लिए हुआ बड़ा ऐलान

भाषा
Updated: December 26, 2019, 10:33 AM IST
GST मामलों को जल्दी निपटाने के लिए हुआ बड़ा ऐलान
समिति का गठन दो साल के लिए किया जाएगा

जीएसटी काउंसिल (GST Council) की 18 दिसंबर को आयोजित 38वीं बैठक में यह फैसला किया गया. इसमें केंद्र और राज्य कर अधिकारियों के साथ व्यापार एवं उद्योग क्षेत्र के प्रतिनिधि और अन्य माल एवं सेवा कर (GST) हितधारक शामिल होंगे.

  • भाषा
  • Last Updated: December 26, 2019, 10:33 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. जीएसटी काउंसिल (GST Council) ने करदाताओं (Taxpayers) की सहूलियत के लिए शिकायत निवारण व्यवस्था स्थापित करने का निर्णय किया है. जीएसटी काउंसिल की 18 दिसंबर को आयोजित 38वीं बैठक में यह फैसला किया गया. काउंसिल ने बुधवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि जीएसटी के तहत करदाताओं की शिकायत के निवारण का एक तंत्र स्थापित करने का निर्णय किया गया है. यह तंत्र जीएसटी से जुड़े विशेष और सामान्य मुद्दों पर शिकायतों से निपटाने का काम करेगा.

जीएसटी काउंसिल जोन और राज्य स्तर पर शिकायत निवारण समितियं (GRC) गठित करेगी. इसमें केंद्र और राज्य कर अधिकारियों के साथ व्यापार एवं उद्योग क्षेत्र के प्रतिनिधि और अन्य माल एवं सेवा कर (GST) हितधारक शामिल होंगे.

ये भी पढ़ें: आम आदमी के लिए बड़ी खबर! 31 दिसंबर से पहले ही मिलेगा SBI की इस बड़ी स्कीम का फायदा

बयान में कहा गया कि समिति का गठन दो साल के लिए किया जाएगा. समिति का काम करदाताओं की सभी शिकायतों और मुद्दों की जांच पड़ताल करना और उन्हें हल करना है. इसमें जीएसटी से संबंधित सूचना प्रौद्योगिकी से जुड़े मुद्दे और प्रक्रिया से जुड़ी दिक्कतें शामिल हैं. यह विशिष्ट एवं सामान्य दोनों प्रकार की शिकायतों के लिए होगा.

समिति की बैठक हर तिमाही में एक या उससे ज्यादा बार आयोजित की जा सकेगी. बयान में कहा गया है, जीएसटी नेटवर्क ऐसी सभी शिकायतों और उनके निस्तारण को रिकॉर्ड करने के लिए एक पोर्टल विकसित करेगा.

ये भी पढ़ें:
Petrol-Diesel के बाद अब CNG की भी होगी होम डिलिवरी, एक कॉल पर मिलेगी ये सुविधा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 25, 2019, 6:58 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर