Home /News /business /

Budget 2022 : सस्‍ते होंगे वाहन! सरकार GST की दर घटाकर टू-व्‍हीलर्स खरीदारों को दे सकती है राहत

Budget 2022 : सस्‍ते होंगे वाहन! सरकार GST की दर घटाकर टू-व्‍हीलर्स खरीदारों को दे सकती है राहत

FADA के मुताबिक, जीएसटी में कटौती करने से टू.व्‍हीलर्स की मांग में इजाफा होगा.

FADA के मुताबिक, जीएसटी में कटौती करने से टू.व्‍हीलर्स की मांग में इजाफा होगा.

GST Rate Cut on Two Wheelers : फाडा ने दोपहिया वाहनों पर जीएसटी की दर को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने की मांग की है. इंडस्‍ट्री को उम्‍मीद है कि जीएसटी कटौती से दोपहिया वाहनों की मांग में इजाफा होगा.

नई दिल्ली. कोरोना महामारी के बीच अगले महीने पेश होने वाले बजट 2022 (Budget 2022) में ऑटोमोबाइल डीलरों के संगठन फाडा (FADA) ने दोपहिया वाहनों पर जीएसटी दर को घटाकर (GST Rate Cut on Two Wheelers) 18 फीसदी करने की मांग की है. संगठन का कहना है कि कोरोना काल में वाहनों की मांग में भारी गिरावट आई है. सरकार अगर जीएसटी की दर में कटौती करती है तो इससे मांग के मोर्चे पर राहत मिलेगी.

FADA ने कहा कि दोपहिया वाहन लग्जरी उत्पाद नहीं है. इसलिए जीएसटी दरों में कटौती की जरूरत है. देश के 15,000 से ज्‍यादा ऑटोमोबाइल डीलर्स का प्रतिनिधित्व करने वाले एसोसिएशन ने वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) से दोपहिया वाहनों पर जीएसटी को 18 फीसदी तक कम करने की मांग की है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (FM Nirmala Sitharaman) 1 फरवरी 2022 को वित्‍त वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश करेंगी.

ये भी पढ़ें – Tax Saving : नौकरी करते हैं तो कंपनी से मिला होगा इन्वेस्टमेंट डिक्लेरेशन फॉर्म, जानें कहां निवेश कर बचा सकते हैं टैक्स

GST कटौती से बढ़ेगी दोपहिया वाहनों की मांग
फाडा ने कहा कि दोपहिया वाहनों का इस्तेमाल लग्जरी वस्तु के तौर पर नहीं किया जाता है. आम लोग अपने रोजमर्रा के काम निपटाने में इसका इस्‍तेमाल करते हैं. इसलिए 28 फीसदी जीएसटी के साथ 2 फीसदी सेस (Cess) लगाना ठीक नहीं है. सेस लग्जरी उत्पादों पर लगाया जाता है. एसोसिएशन ने कहा कि कच्चे माल की कीमतों (Input Cost) में तेजी के चलते वाहन के दाम लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में जीएसटी दरों में कमी से लागत में बढ़ोतरी का मुकाबला करने और मांग बढ़ाने में मदद मिलेगी.

ये भी पढ़ें- Budget 2022: क्रिप्टोकरेंसी में निवेश करने वालों को झटका देने की तैयारीसरकार लगा सकती है टैक्सजानें डिटेल

दोपहिया वाहनों की बिक्री 10 साल में सबसे कम
सियाम (SIAM) की ओर से हाल में जारी आंकड़ों के मुताबिक, मोटरसाइकिल-स्कूटर और मोपेड की बिक्री (Domestic two wheeler sales) में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. अप्रैल 2021 से दिसंबर के बीच दोपहिया वाहनों की बिक्री पिछले एक दशक के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई है. अप्रैल-दिसंबर 2021 में 2020 के मुकाबले कम वाहन बेचे गए. साल 2020 की समान अवधि में एक करोड़ यूनिट दोपहिया बिके थे. हालांकि, इस दौरान यात्री कारों और प्रीमियम कारों की बिक्री में तेजी आई है.

Tags: Auto, Budget

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर