GSTN ने जारी किया GST रिटर्न के लिए ऑफलाइन टूल

गुड्स एंड सर्विसे टैक्स नटवर्क (GSTN) ने गुड्स एंड सर्विसेज की आपूर्ति से जुड़े जीएसटी फॉर्म का ऑफलाइन टूल जारी किया. इसे परीक्षण उपयोग के लिये जारी किया गया है.

भाषा
Updated: July 31, 2019, 1:49 PM IST
GSTN ने जारी किया GST रिटर्न के लिए ऑफलाइन टूल
GSTN ने जारी किया GST रिटर्न के लिए ऑफलाइन टूल
भाषा
Updated: July 31, 2019, 1:49 PM IST
गुड्स एंड सर्विसे टैक्स नटवर्क (GSTN) ने गुड्स एंड सर्विसेज की आपूर्ति से जुड़े जीएसटी फॉर्म का ऑफलाइन टूल जारी किया. इसे परीक्षण उपयोग के लिये जारी किया गया है. GSTN ने बयान में कहा कि आपूर्ति के परिशिष्ट (GST ANX-1) और आवक आपूर्ति के परिशिष्ट (GST ANX-2) के लिए ऑफलाइन टूल जारी किए गए हैं.

ये दोनों फार्म, जीएसटी रिटर्न फाइलिंग की प्रस्तावित प्रणाली का हिस्सा होंगे. जिसके तहत एक सामान्य करदाता को मासिक या तिमाही आधार पर फॉर्म जीएसटी आरईटी-1 (सामान्य) या फॉर्म जीएसटी आरईटी-2 (सहज) या फॉर्म जीएसटी आरईटी-3 (सुगम) दाखिल करना होगा. GSTN ऑफलाइन टूल उपलब्ध कराता है जिन्हें जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए डाउनलोड किया जा सकता है. कैग ने कहा, जीएसटी का पूरे लाभ के लिए कारोबारियों के बिलों का मिलान अहम है.

बिलों के मिलान के लिए व्यवस्था जरूरी
वहीं दूसरी ओर, भारत के नियंत्रक महालेखा परीक्षक (कैग) ने कहा कि कि माल एवं सेवा कर (GST) जैसी सुधारवादी कर प्रणाली के पूरे लाभ के लिए कारोबारियों के बिलों के मिलान की सुचारु व्यवस्था जरूरी है.

ये भी पढ़ें: 50 करोड़ मज़दूरों को लेकर सरकार ने उठाया बड़ा कदम! अब सीधा खाते में आएगा वेतन

संसद में प्रस्तुत कैग की ताजा रपट में इस बात का उल्लेख किया गया है कि जीएसटी लागू किये जाने के दो वर्ष बाद भी 'बिल मिलान' के माध्यम से 'इन-पुट टैक्स क्रेडिट' देने की व्यवस्था सुचारु नहीं हो सकी है. रपट में बीजक मिलान की व्यवस्था को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा गया है कि इसी से प्रमुख कर सुधार के पूरा लाभ प्राप्त हो पाएगा.

वर्ष 2018-19 के दौरान लेखा परीक्षा के आधार पर जीएसटी संबंधी कैग के इस प्रतिवेदन में कहा गया है कि जीएसटी में कर के भुगतान और निपटान की व्यवस्था की अभिकल्पना बिलों के शत प्रतिशत मिलान पर आधारित है. साथ ही यह इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ देने के साथ-साथ बीजक मिलान के साथ आईजीएसटी के निपटान पर आधारित है.
Loading...

ये भी पढ़ें-इस बैंक ने ग्राहकों को दिया तोहफा, सस्ती हुई होम लोन की EMI

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 31, 2019, 1:49 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...