• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • इस स्कीम में 7 साल करें निवेश, 14 साल तक पाएं गारंटीड मुनाफा

इस स्कीम में 7 साल करें निवेश, 14 साल तक पाएं गारंटीड मुनाफा

गारंटीड लाइफ इंश्योरेंस प्लान का फायदा

गारंटीड लाइफ इंश्योरेंस प्लान का फायदा

आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस गारंटीड वेल्थ प्लान (IDBI Federal Life Insurance Guaranteed Wealth Plan) लॉन्च किया है, जो लगातार सात वर्षों तक गारंटीड भुगतान या मैच्योरिटी पर एकमुश्त राशि प्रदान करता है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) का असर दुनिया भर के शेयर बाजारों पर देखने को मिला है. हाल ही में घरेलू शेयर बाजार में जबरदस्त गिरावट ने निवेशकों के विश्वास को हिला दिया. शेयर बाजार में गिरावट से निवेशक इक्विटी अपने निवेश को लेकर घबरा गए. शेयर बाजार में गारंटीड रिटर्न की गारंटी नहीं है. जो लोग अपने निवेश पर गारंटीड रिटर्न चाहते हैं, उनके लिए जीवन बीमा कंपनियों की गारंटीड प्लान मौजूद है. गारंटीड प्लान में रिटर्न कम हो सकता है लेकिन पॉलिसीधारक को स्टॉक मार्केट में उतार-चढ़ाव के बावजूद एक गारंटीड रिटर्न मिलने का आश्वसन देता है.

    आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस (IDBI Federal Life Insurance) ने हाल ही में आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस गारंटीड वेल्थ प्लान (IDBI Federal Life Insurance Guaranteed Wealth Plan) लॉन्च किया है, जो लगातार सात वर्षों तक गारंटीड भुगतान या मैच्योरिटी पर एकमुश्त राशि प्रदान करता है. प्लान एक यूनिट-लिंक्ड बीमा योजना नहीं है और न ही यह कोई बोनस देती है. बोनस के बजाय, यह पॉलिसी में गारंटीड रिटर्न को सुनिश्चित करता है. ये भी पढ़ें- SBI में कराई है FD तो आपको लगेगा झटका! अब इतना कम मिलेगा मुनाफा



    14 साल तक गारंटीड रिटर्न
    इस प्लान की खास विशेषता यह है कि इसमें भुगतान की गारंटी 14वें वर्ष तक है, भले ही बाजार या फिर ब्याज दरों में उतार-चढ़ाव हो. आप पॉलिसी के पहले 7 वर्षों की छोटी और परिभाषित अवधि के लिए प्रीमियम का भुगतान करते हैं, जबकि जीवन बीमा कवर 14 साल तक रहेगा. इस योजना के बेनिफिट्स गारंटीड हैं और आपको बाजार की अस्थिरता के बावजूद भुगतान किया जाएगा. इस प्लान का उपयोग बच्चों की शिक्षा और शादी, हॉलिडे पर जाने, घर के रेनोवेशन, अपने सपनों की कार खरीदने आदि के लिए किया जा सकता है.

    प्लान में मिलते हैं दो बेनिफिट्स
    इस प्लान में आपको दो विकल्प मिलते हैं. एक एकमुश्त बेनिफिट्स और दूसरा रेगुलर इनकम बेनिफिट. IDBI फेडरल गारंटीड वेल्थ प्लान 14 साल के लिए लाइफ कवर प्रदान करता है और पॉलिसीधारक को सात साल के लिए बीमा प्रीमियम का भुगतान करने के बाद,अगले सात वर्षों के लिए गारंटीड इनकम या मैच्योरिटी पर एकमुश्त भुगतान करेगा. गारंटीड एनुअल पेआउट्स वार्षिक प्रीमियम का एक प्रतिशत होता है और यह बीमित व्यक्ति की उम्र और प्रीमियम राशि पर निर्भर करता है.

    ये भी पढ़ें: लॉकडाउन में SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट! ऐसे हो रही है खाते से पैसों की चोरी

    रेगुलर इनकम बेनिफिट विकल्प में पॉलिसीधारक को केवल सात साल के लिए प्रीमियम भरने की आवश्यकता है. यह योजना 8 साल के पूरा होने पर गारंटीशुदा वार्षिक भुगतान (GAP) का भुगतान पॉलिसी अवधि के अंत तक करती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज