इस राज्य में घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर करें कमाई, जानें क्या है स्कीम?

News18Hindi
Updated: September 12, 2019, 12:51 PM IST
इस राज्य में घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर करें कमाई, जानें क्या है स्कीम?
इस राज्य में घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर करें कमाई

केंद्र सरकार (Central Government) की तर्ज पर अब गुजरात सरकार (Gujarat Government) सोलर रूफटॉप पॉलिसी (Solar Rooftop Policy) लाई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 12, 2019, 12:51 PM IST
  • Share this:
अहमदाबाद. केंद्र सरकार (Central Government) की तर्ज पर अब गुजरात सरकार (Gujarat Government) सोलर रूफटॉप पॉलिसी (Solar Rooftop Policy) लाई है. इस पॉलिसी के जरिए आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल (Solar Panel) लगाकर कमाई करने के साथ बिजली के खर्च को कम कर सकेंगे और बची हुई बिजली ग्रिड के जरिए सरकार या कंपनी को बिजली बेच सकेंगे.

सरकार का कहना है कि राज्य के सोलर रूफटॉप पॉलिसी के तहत इस साल तक गुजरात के 2 लाख घरों को कवर कर दिया जाएगा जिससे 600 मेगावाट क्लीन एनर्जी पैदा करने में मदद मिलेगी. वहीं अगले 3 साल में 8 लाख घरों में सोलर पैनल लगाने की योजना है. इससे 1,800 मेगावाट बिजली उत्पादन करने में मदद मिलेगी.

ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल के मुताबिक, सोलर रूफटॉप पॉलिसी से राज्य सरकार के साथ आम आदमी, दोनों को फायदा होगा. लोग अपने घर की छत, बालकनी या खुले जगह में सोलर पैनल लगा सकेंगे और इससे पैदा हुई बिजली को वो राज्य सरकार को बेच सकेंगे.

ये भी पढ़ें: दुकानदारों को अब हर महीने मिलेगी 3000 रुपए पेंशन, पीएम मोदी आज करेंगे इस योजना को लॉन्च

2.25 रुपये प्रति यूनिट के भाव बिजली खरीदेगी राज्य सरकार
गुजरात सरकार 2.25 रुपये प्रति यूनिट के भाव से अतिरिक्त बिजली लोगों से खरीदेगी. इसके लिए बिजली उत्पादन करने वाले से 25 साल का करार किया जाएगा.

सोलर पैनल लगाने के लिए मिलेगी सब्सिडी
Loading...

राज्य सरकार सोलर एनर्जी जेनरेट करने वालों को सोलर पैनल लगाने के लिए सब्सिडी देगी. सरकार 3 किलोवाट सोलर रूफटॉप लगाने के लिए 40 फीसदी सब्सिडी देगी. वहीं 3 KW से अधिक और 10 KW तक सोलर पैनल लगाने पर 20 फीसदी मिलेगी. इसका मतलब अगर कोई व्यक्ति 11 KW का सोलर रूफटॉप फैसिलिटी लगाता है तो पहले 3 KW पर 40 फीसदी सब्सिडी मिलेगी, बाकी बचे 7 KW पर 20 फीसदी सब्सिडी मिलेगी जबकि 1 KW सोलर रूफटॉप पर कोई सब्सिडी नहीं मिलेगी. सब्सिडी स्कीम के लिए बजट में 10,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

ये भी पढ़ें: उज्ज्वला योजना में सरकार ने किया बड़ा बदलाव, नए ग्राहकों को 1 साल EMI से छूट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 12, 2019, 12:51 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...