होम /न्यूज /व्यवसाय /NITI Aayog के निर्यात तैयारी इंडेक्स में गुजरात टॉप पर, दूसरे और तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र व कर्नाटक

NITI Aayog के निर्यात तैयारी इंडेक्स में गुजरात टॉप पर, दूसरे और तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र व कर्नाटक

नीति आयोग (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नीति आयोग (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Export Preparedness Index 2021: गुजरात ने नीति आयोग (NITI Aayog) के निर्यात तैयारी 2021 में इंडेक्स में शीर्ष स्थान हास ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली. गुजरात ने नीति आयोग (NITI Aayog) के निर्यात तैयारी इंडेक्स 2021 (Export Preparedness Index 2021) में टॉप स्थान हासिल किया है. इस इंडेक्स में दूसरे और तीसरे स्थान पर महाराष्ट्र और कर्नाटक हैं. सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग की शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई.

निर्यात तैयारी इंडेक्स में निर्यात संभावनाओं और प्रदर्शन के लिहाज से राज्यों की तैयारी का आकलन किया जाता है. इस इंडेक्स में पहले पांच राज्यों में तमिलनाडु और हरियाणा भी शामिल हैं. नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने शुक्रवार को इस इंडेक्स को जारी करते हुए कहा कि इससे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्यात के लिए सही नीति बनाने और लागू करने में मदद मिलेगी.

यह लगातार दूसरी बार है जब नीति आयोग के निर्यात तत्परता इंडेक्स 2021 में गुजरात राज्य पहले स्थान पर है. इंडेक्स के मुताबिक, गुजरात की निर्यात तैयारी 78.86 अंक पर है, जबकि दूसरे स्थान पर महाराष्ट्र 77.14 अंक के साथ मौजूद है. पिछली बार भी महाराष्ट्र इस इंडेक्स में दूसरे नंबर पर मौजूद था.

ये भी पढ़ें- Income Tax से जुड़े नियमों में सरकार ने कर दिया संसोधन, बहुत जरूरी है आपके लिए इन बदलावों को जानना

केंद्र शासित प्रदेशों में दिल्ली पहले स्थान पर

इस लिस्ट में टॉप 10 में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, पंजाब, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना भी शामिल हैं. केंद्र शासित प्रदेशों में, दिल्ली पहले स्थान पर मौजूद है. इसके बाद गोवा, जम्मू और कश्मीर, चंडीगढ़ और पुडुचेरी आते हैं. हिमालय में स्थित राज्यों के बीच उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, त्रिपुरा, सिक्किम और मणिपुर टॉप पांच में हैं.

Tags: Export, Gujarat, Niti Aayog

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें