पैसा बनाने की कला में माहिर हैं शेयर मार्केट के ये गुरु, 10 हजार लगाकर बनाए 20 हजार करोड़

शेयर बाजार से पैसे कमाने के टिप्स

शेयर बाजार से पैसे कमाना कोई आसान खेल नहीं है. लेकिन भारत में एक इस शख्स ने इस बात को गलत साबित कर दिया है. इस शख्स की कहानी कुछ ऐसी है कि इन्होने शेयर बाजार में 10 हजार रुपए से शुरुआत करके 20 हजार करोड़ रुपए के मालिक बन गए.

  • Share this:
    शेयर बाजार से पैसे कमाना कोई आसान खेल नहीं है. लेकिन भारत में एक इस शख्स ने इस बात को गलत साबित कर दिया है. इस शख्स की कहानी कुछ ऐसी है कि इन्होने शेयर बाजार में 10 हजार रुपए से शुरुआत करके 20 हजार करोड़ रुपए के मालिक बन गए. आइए आपको बताते हैं कौन हैं यह शख्स? ये शख्स कोई और नहीं बल्कि स्टॉक मार्केट के ट्रेडर और इन्वेस्टर राकेश झुनझुनवाला हैं. झुनझुनवाला को भारत का वारेन बफे भी कहा जाता है. उन्होंने सही स्ट्रैटजी अपनाकर शेयर बाजार से हजारों करोड़ रुपए कमाए हैं. अगर आप स्टॉक मार्केट से करना चाहते हैं कमाई तो जानें उनके टिप्स...

    राकेश झुनझुनवाला ने सन 1985 में स्नातक करके फुल टाइम शेयर बाजार में कारोबार शुरू किया, तब सेंसेक्स में केवल 150 कंपनियां ही लिस्टेड थीं. एक आंकलन के अनुसार, बीते एक साल में शेयर मार्केट की तेजी के दौर में उन्होने हर सप्ताह औसतन 59 करोड़ रुपए की कमाई की है. वे चाहें तो इससे हर घंटे एक मर्सिडीज बेंज या बीएमडब्ल्यू कार खरीद सकते हैं.

    मोदी सरकार का तोहफा, किसानों के लिए फसल बीमा होगी स्वैच्छिक

    राकेश झुनझुनवाला ने सन 1985 में स्नातक करके फुल टाइम शेयर बाजार में कारोबार शुरू किया, तब सेंसेक्स में केवल 150 कंपनियां ही लिस्टेड थीं. एक आंकलन के अनुसार बीते एक साल में शेयर मार्केट की तेजी के दौर में उन्होने हर सप्ताह औसतन 59 करोड़ रुपए की कमाई की है. वे चाहें तो इससे हर घंटे एक मर्सिडीज बेंज या बीएमडब्ल्यू कार खरीद सकते हैं.

    बाय राइट एंड होल्ड टाइट थ्योरी पर करते हैं काम
    राकेश झुनझुनवाला कहते हैं कि तेजी में सबका फायदा और मंदी में सबका नुकसान हो, ऐसा नहीं हो सकता. इसलिए यह मायने नहीं रखता कि मैं वैश्विक कुबेरों की सूची में शामिल हुआ या नहीं. सच यह है कि मैं अपने काम को एंजॉय करता हूं, जिसका बाय प्रोडक्ट है पैसा. मेरा बिजनेस मंत्र सरल है- ‘बाय राइट एंड होल्ड टाइट’ यानी सही समय पर सही शेयर खरीदों और उसे जकड़ कर रखो.

    Alert! ITR फाइल करना भूल गए तो इतना लगेगा जुर्माना

    बाय राइट एंड होल्ड टाइट थ्योरी पर करते हैं काम: राकेश झुनझुनवाला कहते हैं कि तेजी में सबका फायदा और मंदी में सबका नुकसान हो, ऐसा नहीं हो सकता. इसलिए यह मायने नहीं रखता कि मैं वैश्विक कुबेरों की सूची में शामिल हुआ या नहीं. सच यह है कि मैं अपने काम को एंजॉय करता हूं, जिसका बाय प्रोडक्ट है पैसा. मेरा बिजनेस मंत्र सरल है- ‘बाय राइट एंड होल्ड टाइट’ यानी सही समय पर सही शेयर खरीदों और उसे जकड़ कर रखो.

    व्यापार में निवेश करें, न कि किसी कंपनी में
    झुनझुनवाला अक्सर अपने इंटरव्यू में कहते हैं कि कंपनी से ज्यादा उसके कारोबार पर फोकस करना चाहिए. कंपनी किस तरह के कारोबार में है और उस कारोबार में आगे चलकर कितना फायदा होने की उम्मीद है, एक निवेशक की हमेशा इस पर नजर होनी चाहिए. झुनझुनवाला को अपने निवेश में नुकसान भी उठाना पड़ा है. इसका बेहतर उदाहरण है मिड-डे मल्टीमीडिया. लेकिन इससे वे पीछे नहीं हटे.

    बाजार को ठीक से पढ़ें, इतिहास को जानें
    बाजार में कई उतार-चढ़ाव आते हैं लेकिन लंबी अवधि में बाजार हमेशा ऊपर का रुख करता है.

    रातभर में पैसों किया डबल, जानें इस गुरू से कमाई की हिट टिप्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.