H-1B VISA: कंप्‍यूटराइज्‍ड ड्रॉ से होगा किस्‍मत का फैसला, अमेरिका को मिले 2021 के लिए 65 हजार आवेदन

अमेरिका को मिले 2021 के लिए 65 हजार आवेदन

इस बार अमेरिकी एच-1बी वीजा (H-1B visa) देने के लिए लकी ड्रा का आयोजन किया जा रहा है...जी हां! अमेरिका में संसद द्वारा वर्ष 2021 के एच-1बी वीजा की तय सीमा के बराबर आवेदन आ चुके हैं और सफल आवेदकों को कम्प्यूटर से एक ड्रॉ के जरिए वीजा देने के बारे में फैसला किया जाएगा.

  • Share this:
    नई दिल्ली: इस बार अमेरिकी एच-1बी वीजा (H-1B visa) देने के लिए लकी ड्रा का आयोजन किया जा रहा है...जी हां! अमेरिका में संसद द्वारा वर्ष 2021 के एच-1बी वीजा की तय सीमा के बराबर आवेदन आ चुके हैं और सफल आवेदकों को कम्प्यूटर से एक ड्रॉ के जरिए वीजा देने के बारे में फैसला किया जाएगा.

    आपको बता दें भारत सहित विदेशी पेशेवरों के बीच एच-1बी वीजा की काफी मांग रहती है. एच-1बी वीजा एक गैर-अप्रवासी वीजा है जो अमेरिकी कंपनियों को कुछ व्यवसायों के लिए विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देता है. यहां सैद्धांतिक या तकनीकी विशेषज्ञता की आवश्यकता होती है.

    यह भी पढ़ें: खुशखबरी: इस साल आपकी 7.3 प्रतिशत बढ़ सकती है सैलरी, जानें क्या है कंपनियों का प्लान

    प्रौद्योगिकी कंपनियां भारत और चीन जैसे देशों से प्रत्येक वर्ष दसियों हजार कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए इस वीजा पर निर्भर है. अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवा (यूएससीआईएस) ने कहा कि उसे कांग्रेस द्वारा तय एच-1बी वीजा की सामान्य सीमा 65,000 और मास्टर कैप 20,000 के बराबर आवेदन मिल चुके हैं. वर्ष 2021 के सफल आवेदकों का निर्णय कंप्यूटर द्वारा एक ड्रॉ के जरिए होगा.

    क्या होता है H1B Visa?
    अमेरिकी कंपनियों में विदेशी कामगारों को मिलने वाले वीजा को H1B वीजा कहते हैं. यह आमतौर पर उन लोगों को जारी किया जाता है, जो रोजगार के आधार पर स्थाई निवासी का दर्जा हासिल करना चाहते हैं. इस वीजा को एक निश्चित अवधि के लिए जारी किया जाता है. यानी अमेरिका में कंपनियां अगर किसी विदेशी नागरिक को नौकरी देना चाहती है तो कर्मी इसी वीजा के जरिये कंपनी में काम कर पाते हैं.

    H1B वीजा के लिए क्या होती है योग्यता?
    इस वीजा के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के पास कम से कम बैचलर डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही अमेरिका में नौकरी के लिए योग्य डिग्री होनी चाहिए.

    यह भी पढ़ें: SBI डेबिट कार्ड का पिन जेनरेट करना है? बैंक ने बताया आसान प्रोसेस, लगेगा सिर्फ 5 मिनट का समय

    विदेशी व्यक्ति को जिस काम के लिए अमेरिका बुलाया जा रहा है, उस व्यक्ति के पास खास डिग्री, पूरी योग्यता होनी चाहिए. ध्यान देने वाली बात ये है कि H1B वीजा के लिए कोई व्यक्ति आवेदन नहीं कर सकता है बल्कि उस व्यक्ति की तरफ से कंपनी को आवेदन करना होता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.