झटका! Big Basket के 2 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी, 30 लाख में रुपए में यहां बेचा...

Big Basket के 2 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी
Big Basket के 2 करोड़ यूजर्स का डाटा चोरी

ग्रॉसरी ई-कॉमर्स (e commerce) कंपनी बिग बास्केट (Big Basket) के यूजर्स के डाटा में सेंध लगने का अंदेशा है. साइबर इंटेलीजेंस कंपनी Cyble के मुताबिक, डाटा में सेंध लगने के बाद करीब 2 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक हो गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2020, 2:51 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: ग्रॉसरी ई-कॉमर्स (e commerce) कंपनी बिग बास्केट (Big Basket) के यूजर्स के डाटा में सेंध लगने का अंदेशा है. साइबर इंटेलीजेंस कंपनी Cyble के मुताबिक, डाटा में सेंध लगने के बाद करीब 2 करोड़ यूजर्स का डाटा लीक हो गया है. बता दें एक हैकर ने Big Basket से जुड़े डेटा को 30 लाख रुपये में बेचने के लिए रखा है. कंपनी ने बैंगलुरू में साइबर क्राइम सेल में एक पुलिस शिकायत दर्ज कराई है और साइबर एक्सपर्ट्स के दावों की सच्चाई जानने की कोशिश कर रही है.

Cyble की रिसर्च टीम ने दी जानकारी
Cyble ने अपने एक ब्लॉग में लिखा है कि 'हमारी रिसर्च टीम ने अपने रूटीन वेब मॉनिटरिंग में पाया कि साइबर क्राइम मार्केट में Big Basket को डेटा को 40,000 डॉलर में बेचा जा रहा है, इस डेटा बेस की फाइल करीब 15GB की है जिसमें करीब 2 करोड़ यजूर्स के डेटा हैं.'

यह भी पढ़ें: सरकार के नए प्रोत्साहन पैकेज पर बोले पूर्व RBI गवर्नर, कहा - पहले पुराने पैकेज को किया जाए खर्च
पर्सनल डिटेल्स हुई चोरी


आपको बता दें कि इस डाटा में नाम, ई-मेल आईडी, पासवर्ड हैशेज, कॉन्टैक्ट नंबर, पता, जन्मतिथि, स्थान और आईपी एड्रेस शामिल है. Cyble ने यहां पर पासवर्ड का जिक्र किया है जिसका मतलब है वन-टाइम-पासवर्ड, जो SMS के जरिए मिलता है जब यूजर लॉग-इन करता है और ये हर बार बदलता रहता है.

कंपनी ने जारी किया बयान
बिगबास्केट ने बयान में कहा कि कुछ दिन पहले हमें संभावित डाटा सेंध की जानकारी मिली है. हम इसका आकलन तथा दावे की सत्यता की पुष्टि करने का प्रयास कर रहे हैं. इस बारे में हमने बेंगलुरु के साइबर क्राइम सेल में शिकायत भी दर्ज की है.

30 अक्टूबर को चोरी हुआ था डाटा
Cyble का दावा है कि डाटा चोरी 30 अक्टूबर 2020 को हुई जिसके बारे में Big Basket के मैनेजमेंट को सूचित कर दिया गया. Cyble का कहना है कि 31 अक्टूबर को डेटा में सेंध BigBasket का है या नहीं पहले इसकी पूरी जांच की इसके बाद 1 नवंबर को BigBasket मैनेजमेंट को इसके बारे में सूचित कर दिया गया.'

यह भी पढ़ें: रेलवे ने कैंसिल की ये ट्रेनें सफर से पहले चेक करे अपना गाड़ी नंबर, कई ट्रेनें डायवर्ट, देखें लिस्ट

इन कंपनियों का लगा हुआ है पैसा
आपको बता दें बेंगलुरू की कंपनी Big Basket में Alibaba Group, Mirae Asset-Naver Asia Growth Fund और UK सरकार की CDC ग्रुप का पैसा लगा हुआ है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज