Home /News /business /

हॉलमार्किंग ने बढ़ाई ज्वेलर्स की परेशानी, HUID बन रही सबसे बड़ी परेशानी, जानिए सबकुछ

हॉलमार्किंग ने बढ़ाई ज्वेलर्स की परेशानी, HUID बन रही सबसे बड़ी परेशानी, जानिए सबकुछ

 हॉलमार्किंग से इंडस्ट्री में अनिश्चितता की स्थिति पैदा हुई.

हॉलमार्किंग से इंडस्ट्री में अनिश्चितता की स्थिति पैदा हुई.

हॉलमार्किंग से इंडस्ट्री में अनिश्चितता की स्थिति पैदा हुई है. हॉलमार्किंग के कई अहम पहलुओं पर सरकार की तरफ से अब भी सफाई नहीं आई है. HUID प्रोसेस के कारण हॉलमार्किंग में देरी हो रही है. पुराने स्टॉक को लेकर और सफाई की जरूरत है.

    नई दिल्ली. पहले से कोरोना की मार झेल रहे ज्वेलरी इंडस्ट्री के लिए गोल्ड हॉलमार्किंग अब नई मुसीबत बनता जा रहा है. सरकार ने गोल्ड हॉलमार्किंग जरूरी तो कर दिया लेकिन कई अहम पहलुओं पर अब भी सफाई आनी बाकी है. ज्वेलर्स के सामने जो सबसे बड़ी समस्या खड़ी हो गई है, वो है- HUID यानी Hallmarking Unique Identification को लेकर. हॉलमार्किंग को लेकर ज्वेलर्स को और क्या-क्या दिक्कतें हो रही है और इसका कितना असर कंज्यूमर पर पड़ेगा। आज यहीं समझने की कोशिश करेंगे.

    हॉलमार्किंग से मुश्किल - हॉलमार्किंग से इंडस्ट्री में अनिश्चितता की स्थिति पैदा हुई है. हॉलमार्किंग के कई अहम पहलुओं पर सरकार की तरफ से अब भी सफाई नहीं आई है. HUID प्रोसेस के कारण हॉलमार्किंग में देरी हो रही है. पुराने स्टॉक को लेकर और सफाई की जरूरत है.

    यह भी पढ़ें: Aprilia ने पेश की 2021 GPR250R fully-faired मोटरसाइकिल, जानें क्या है खास

    HUID को लेकर मुश्किल- सोने की हॉलमार्किंग को लेकर सबसे बड़ी दिक्कत HUID को हो रही है क्योंकि एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद डिजाइन में बदलाव करने में HUID को मुश्किल हो रही है. क्योंकि ज्वेलरी में किसी भी तरह का कोई भी बदलाव करने पर दोबारा उसका रजिस्ट्रेशन होगा. जिसके लिए HUID को रजिस्ट्रेशन कराने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. एक वेबसाइट पर देश भर की ज्वेलरी का लोड बड़ा है. इससे ज्वेलरी की डिलिवरी में वेटिंग बढ़ रही है.

    यह भी पढ़ें: Maruti Dzire का सीएजी वेरिएंट जल्द होगा लॉन्च, टेस्टिंग के दौरान हुई स्पॉट

    क्या है HUID - HUID यानी Hallmarking Unique ID होता है. हर ज्वेलरी का 6 डिजिट का UDI नंबर होता है. HUID से ज्वेलरी की ट्रैकिंग करना आसान होत है. वेबसाइट के जरिए HUID का रजिस्ट्रेशन होता है. 1 महीने बाद भी पुराने स्टॉक पर सफाई नहीं मिल रही है. ज्वेलरी इंडस्ट्री में पहले से ही कोरोना की मार का असर दिख रहा है. अगस्त के बाद ज्वेलर्स को डिक्लेयरेशन देना होगा. हॉलमार्किंग, UDI को लेकर डिक्लेयरेशन देना होगा. सरकार ने अभी अगस्त तक पुराने स्टॉक बिक्री के आदेश दिए है.

    Tags: Business, Business news in hindi, Gold, Gold business, Gold hallmarking, Gold price, Gold Prices Today

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर