सरकार ने तय किए सेनिटाइजर और फेस मास्क के दाम, HUL ने तुरंत किया सस्ता

उन्होंने बताया कि 90 मिली सेनिटाइजर का मूल्य 50 रुपये तथा 180 मिली के सेनिटाइजर का मूल्य 90 रुपये रखा गया है. (प्रतीकात्मक फोटो)

केंद्रीय उपभोक्ता और खाद्य मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने आदेश जारी कर कहा है कि 200 मिली सेनिटाइजर (Hand Sanitizer) की कीमत 100 रुपए से ज्यादा नहीं होगी.

  • Share this:
    नई दिल्ली. कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के बचाव में इस्तेमाल होने वाले फेस मास्क (Face mask) और सेनिटाइजर (hand Sanitizer) की कीमतों में हो रही बेहताशा बढ़ोतरी पर सख्त कदम उठाते हुए इसके दाम तय कर दिए हैं. केंद्रीय उपभोक्ता और खाद्य मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि 200 मिली सेनिटाइजर की कीमत 100 रुपये से ज्यादा नहीं होगी. इसके तुरंत बाद देश की बड़ी FMCG कंपनी HUL ने भी अपने प्रोडक्टस के दाम घटाने का ऐलान कर दिया. लाइफ ब्वॉय सेनिटाइजर, लिक्विड हैंड वॉश और फर्स क्लीनर के दाम 15 फीसदी तक कम कर दिए हैं.

    बेहताशा दाम बढ़ने की वजह से लियाा ये फैसला- रामविलास पासवान के मुताबिक, कोरोना वायरस के फैलने के बाद से बाजार में विभिन्न फेस मास्क, इसके निर्माण में लगने वाली सामग्री और हैंड सेनिटाइजर की कीमतों में बेतहाशा वृद्धि देखी गई है. सरकार ने इसे गंभीरता से लेते हुए इनकी कीमतें तय कर दी हैं. उन्होंने कहा, आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत 2 और 3 प्लाई मास्क में इस्तेमाल होने वाले फैब्रिक की कीमत वही रहेगी जो 12 फरवरी 2020 को थी, 2 प्लाई मास्क की खुदरा कीमत 8 रुपये/मास्क और 3 प्लाई की कीमत 10 रुपये /मास्क से अधिक नहीं होगी.



    एक अन्य ट्वीट में केंद्रीय मंत्री ने कहा, हैंड सेनिटाइजर की 200 ML बोतल की खुदरा कीमत 100 रुपये से अधिक नहीं होगी. अन्य आकार की बोतलों की कीमत भी इसी अनुपात में रहेंगी. ये कीमतें 30 जून 2020 तक पूरे देश में लागू रहेंगी.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.