Home /News /business /

har ghar tiranga department of posts office national flags independence day celebration mbh

डाक विभाग ने बांटे 1 करोड़ से ज्यादा राष्ट्रीय ध्वज, ऑनलाइन फ्री में मंगा सकते हैं, देखें प्रोसेस

हर घर तिरंगा पहुंचाने की जिम्मेदारी डाक विभाग समेत अन्य सरकारी विभागों को सौंपी गई हैं.

हर घर तिरंगा पहुंचाने की जिम्मेदारी डाक विभाग समेत अन्य सरकारी विभागों को सौंपी गई हैं.

डाक विभाग 25 रुपये में एक राष्ट्रीय ध्वज बेच रहा है. विभाग ने ऑनलाइन बिक्री के लिए पूरे देश में किसी भी पते पर राष्ट्रीय ध्वज को नि:शुल्क पहुंचाने की सुविधा प्रदान की है. अब तक नागरिकों ने ई-पोस्ट ऑफिस सुविधा के माध्यम से 1.75 लाख से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की ऑनलाइन खरीदारी की है.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

डाक विभाग अपने 1.5 लाख डाकघरों के नेटवर्क से यह रिकॉर्ड बनाया है.
डाक विभाग ने समाज के हर वर्ग में 'हर घर तिरंगा' का संदेश पहुंचाया है.
ऑफिशियल वेबसाइट से आप तिरंगा फ्री में भी मंगा सकते हैं.

नई दिल्ली. डाक विभाग ने देश भर में फैले अपने 1.5 लाख डाकघरों के जरिए 10 दिनों में एक करोड़ से ज्यादा राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की है. एक आधिकारिक बयान में गुरुवार को यह जानकारी दी गई है. डाक विभाग 25 रुपये में एक राष्ट्रीय ध्वज बेच रहा है. बयान के अनुसार विभाग ने ऑनलाइन बिक्री के लिए पूरे देश में किसी भी पते पर राष्ट्रीय ध्वज को नि:शुल्क पहुंचाने की सुविधा प्रदान की है. अब तक नागरिकों ने ई-पोस्ट ऑफिस सुविधा के माध्यम से 1.75 लाख से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की ऑनलाइन खरीदारी की है.

बयान में कहा गया है, ‘डाक विभाग अपने 1.5 लाख डाकघरों के नेटवर्क के साथ देश के हर एक नागरिक के लिए ‘हर घर तिरंगा’ कार्यक्रम को कार्यान्वित कर रहा है. भारतीय डाक ने 10 दिनों की छोटी अवधि के भीतर डाकघरों के साथ-साथ ऑनलाइन माध्यम से एक करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की है.’

ये भी पढ़ें- अमान्‍य घोषित हो जाए ITR, तो क्‍या दोबारा भर सकते हैं? जानिए सारे जरूरी सवालों के जवाब

4.2 लाख डाक कर्मचारी जुटे
बयान में कहा गया है कि पूरे देश के 4.2 लाख डाक कर्मचारियों ने शहरों, कस्बों व गांवों में, सीमावर्ती क्षेत्रों में, वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित जिलों और पहाड़ी व जनजातीय क्षेत्रों में “हर घर तिरंगा” के संदेश का प्रचार किया है. इसके साथ ही भारतीय डाक ने प्रभात फेरी, बाइक रैली व चौपाल सभाओं के माध्यम से समाज के हर वर्ग में ‘हर घर तिरंगा’ का संदेश पहुंचाया है. इसके अलावा डिजिटल रूप से जुड़े नागरिकों के बीच कार्यक्रम के संदेश को प्रचारित करने के लिए ट्विटर और फेसबुक जैसे सोशल मीडिया मंच का भी व्यापक रूप से उपयोग किया गया है.

ये भी पढ़ें- डिविडेंड से कमाई का मौका! अगले हफ्ते है इन 8 शेयरों की एक्स-डिविडेंड डेट, क्या आपके पास हैं ये स्टॉक्स

इस तरह फ्री में मंगा सकते हैं तिरंगा
सबसे पहले आधिकारिक “ईपोस्ट ऑफिस” पोर्टल वेबसाइट पर साइन अप करें. इसके बाद शॉपिंग कार्ट में देश का झंडा लगाएं. वेबसाइट को अपने कार्ट में जोड़ने से पहले आपको लॉग इन करना होगा. नए यूजर्स को एक फोन नंबर और ईमेल एड्रेश फिल करना होगा. इसके अलावा वर्तमान ग्राहकों के लिए बिना किसी समस्या के राष्ट्रीय ध्वज के डिस्पेच के लिए प्रक्रिया सरल होगी.

Tags: Business news, Independence, Post Office, Tricolor

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर