खुशखबरी: अब किराए पर मिलेगा सस्ता घर, केंद्र सरकार ने लॉन्च किया ये खास पोर्टल

रेंटल हाउसिंग स्कीम
रेंटल हाउसिंग स्कीम

शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने Rental Housing Scheme को सफलता से लॉन्च करने के लिए खास पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल के जरिए लोगों को आसानी से किराए पर सस्ता घर मिलेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 15, 2020, 8:43 AM IST
  • Share this:
केंद्र सरकार ने किराए पर रहने वाले लोगों को बड़ी राहत दी है. शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने Rental Housing Scheme को सफलता से लॉन्च करने के लिए खास पोर्टल लॉन्च किया है. इस पोर्टल के जरिए लोगों को आसानी से किराए पर सस्ता घर मिलेगा. इसके साथ ही रेंटल हाउसिंग में प्राइवेट कंपनियों की हिस्सेदारी लाने के लिए एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट (Expression of Interest) भी जारी किया गया है.

रेंटल हाउसिंग स्कीम में मिलेंगी काफी रियायतें
हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि रेंटल हाउसिंग स्कीम के तहत काफी सारी रियायतें दी जाएंगी, जिसमें बिना किसी एडिशन फीस के 50 फीसदी तक FAR (Floor area ratio) बढ़ाने की छूट होगी. इसके अलावा प्रोजेक्ट को सस्ती ब्याज दरों पर फाइनेंस की सुविधा होगी.

पोर्टल से मिलेंगे ये फायदे
इस पोर्टल के जरिए निजी कंपनियों को मिलेगी इनकम टैक्स और जीएसटी में छूट की सुविधा मिलेगी. इसके साथ ही सस्ती ब्याज दरों पर आसान कर्ज की भी सुविधा का भी फायदा मिलेगा. इसके अलावा किराए पर सस्ते घर की सुविधा का भी फायदा मिलेगा.




जानिए अपने बयान में क्या बोले हरदीप सिंह पुरी
हमारे सहयोगी टीवी चैनल CNBC Awaz से इस बारे में जानकारी दी है. शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने अपने बयान में कहा कि रेंटल हाउसिंग स्कीम की सफलता के लिए ये बड़ा कदम है. इस स्कीम के लिए सरकार ने एक खास वेबसाइट लॉन्च की है. इसके अलावा प्राइवेट कंपनियों के हिस्सा लेने के लिए EoI जारी किए.

स्लम्स और इंफ्रॉर्मल सैटिलमेंट्स को किया जाएगा क्लियर
इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अफोर्डेबल रेंटिग हाउस को बड़े लेवल पर बनाया जाएगा. मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि स्लम्स और इंफ्रॉर्मल सैटिलमेंट्स को बड़े शहरों में से क्लियर करना ये केंद्र सरकार का पुराना लक्ष्य है और हम सभी लोग इस पर काम कर रहे हैं.

कौन ले सकेगा इस स्कीम का फायदा
इस स्कीम का लाभ स्टूडेंट्स भी ले सकेंगे. केंद्र सरकार द्वारा फंड की जाने वाली इस किफायती रेंटल हाउसिंग स्कीम के तहत एक से तीन हजार रुपए प्रति महीने के किराए पर विभिन्न कैटेगरी के लिए घर मुहैया कराया जाएगा. हाउसिंग मिनिस्ट्री (Ministry of Housing and Urban Affairs) ने इस स्कीम के लिए शुरुआती अनुमान 700 करोड़ रुपए का लगाया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज