होम /न्यूज /व्यवसाय /Hariom Pipe IPO : पहले दिन 50 फीसदी भरा, क्‍या आपको करना चाहिए निवेश? जानिए बाजार पंडितों की राय

Hariom Pipe IPO : पहले दिन 50 फीसदी भरा, क्‍या आपको करना चाहिए निवेश? जानिए बाजार पंडितों की राय

. हरिओम पाइप इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (Hariom Pipe Industries Ltd. IPO) का आईपीओ बुधवार को लॉंच हुआ.

. हरिओम पाइप इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (Hariom Pipe Industries Ltd. IPO) का आईपीओ बुधवार को लॉंच हुआ.

बुधवार को हरिओम पाइप इंडस्‍ट्रीज (Hariom Pipe Industries) का आईपीओ सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए खुला. इस आईपीओ (Hariom Pipe IP ...अधिक पढ़ें

नई दिल्‍ली. हरिओम पाइप इंडस्‍ट्रीज लिमिटेड (Hariom Pipe Industries Ltd. IPO) का आईपीओ बुधवार को लॉंच हुआ. पहले दिन ही इस आईपीओ को निवेशकों का अच्‍छा रिस्‍पॉंस मिला है. पहले दिन आईपीओ 50 फीसदी सब्‍सक्राइब हो गया. वहीं, रिटेल निवेशकों (retail investor) के लिए आरक्षित भाग डेढ गुणा भर गया. दो बजे तक ऑफर किए गए 85 लाख शेयर्स में से 44.72 लाख शेयरों के लिए बोली लग चुकी थी. ज्‍यादातर ब्रोकरेज हाउस ने इस इश्‍यू को लॉग टर्म के लिए सब्‍सक्राइब करने की सलाह दी है.

यह IPO निवेश के लिए 30 मार्च से 5 अप्रैल तक खुला रहेगा. हरिओम पाइप इंडस्‍ट्रीज ने इश्यू के लिए प्राइस बैंड (Hariom Pipe IPO Price Band) 144-153 रुपये प्रति शेयर रखा है. इस आईपीओ का लॉट साइज 98 शेयरों का है. इसलिए इसमें कम से कम 14994 रुपये निवेश करना जरूरी है. शेयरों का अलॉटमेंट 8 अप्रैल को होगा और जिन लोगों को शेयर नहीं मिलेंगे, उनके पैसे 11 अप्रैल से उनके खाते में आने शुरू हो जाएंगे. कंपनी की योजना IPO के जरिए 130 करोड़ जुटाने की है. कंपनी जुटाए गई पूंजी का प्रयोग कंपनी के व्‍यवसाय में विस्तार और वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने के लिए करेगी.

ये भी पढ़ें :  Rakesh Jhunjhunwala Portfolio : इस साल 30% चढ़ा यह शेयर, एनालिस्‍ट बोले-अभी तो पार्टी शुरू हुई है

क्‍या आपको लगाने चाहिए इसमें पैसे?

हरिओम पाइप में निवेश करने के सवाल पर ब्रोकरेज की अलग-अलग राय है. लेकिन, अधिकतर इस बात सहमत है कि इस आईपीओ में लॉंग टर्म के लिए निवेश करना फायदे का सौदा है. आइये जानते हैं क्‍या है अलग-अलग ब्रोकरजे की इस पर राय.

अरिहंत कैपिटल (Arihant Capital) ब्रोकरेज हाउस ने इस आईपीओ में लॉंग टर्म के लिए निवेश करने की सलाह दी है. अरिहंत कैपिटल का कहना है कि हरिओम इंडस्‍ट्री ने वित्‍तवर्ष 2019 से 2021 तक स्‍ट्रांग रेवेन्‍यू ग्रोथ हासिल की है. कंपनी के प्‍लांट रणनीति रूप से महत्‍वपूर्ण स्‍थानों पर स्थित तो हैं ही साथ ही यह कंपनी का प्रबंधन का जोर क्षमता विस्‍तार, प्रतिस्‍पर्धी मूल्‍य निर्धारण और एकीकरण पर है.

हेम सिक्‍योरिटीज (Hem Securities) : ब्रोकरेज ने हरिओम पाइप आईपीओ को सब्‍सक्राइब करने की सलाह दी है. ब्रोकरेज का कहना है कि हरिओम पाइप इंडस्ट्रीज इस इश्यू को प्री-इश्यू FY21 EPS आधार पर 16-17 गुना के प्राइस-टू-अर्निंग पर ला रही है. कंपनी पर्यावरण अनुकूल निर्माण करती है और इसका वित्‍तीय प्रदर्शन और वैल्‍यूएशन बेहतर लग रहा है.

आनंद राठी : ब्रोकरेज ने हरिओम पाइप को सब्‍सक्राइब लॉंग टर्म रेटिंग दी है. ब्रोकरेज का कहना है कि कंपनी की बिक्री में पिछले कुछ सालों में अच्‍छी बढ़ोतरी हुई है. इसका वैल्‍यूएशन भी तर्कसंगत है. यह इश्यू प्राइस बैंड के ऊपरी स्‍तर पर वित्त वर्ष 22 की वार्षिक आय के 15.1 गुना पर उपलब्ध है जो पोस्ट-इश्यू इक्विटी के आधार पर निर्धारित किया गया है.

ये भी पढ़ें : क्यों भाग रहे हैं अदानी ग्रुप के शेयर? निवेश करने से पहले जान लीजिए महत्वपूर्ण कारण

वेंचुरा सिक्‍योरिटीज (Ventura Securities) :  ब्रोकरेज ने हरिओम पाइप के आईपीओ को लॉग टर्म के लिए सब्‍सक्राइब करने की सलाह दी है. ब्रोकरेज के अनुसार कंपनी की रेवेन्‍यू में बढोतरी होने और कंपनी के मुनाफे में और सुधार होने की संभावना है. वेंचुरा सिक्‍योरिटीज का कहना है कि हरिओम पाइप्‍स निवेश के लिहाज से कम जोखिम वाली कंपनी है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: IPO, Stock market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें