होम /न्यूज /व्यवसाय /Harsha Engineers के शेयरों की धमाकेदार लिस्टिंग, निवेशकों का दिया 40 फीसदी लिस्टिंग गेन

Harsha Engineers के शेयरों की धमाकेदार लिस्टिंग, निवेशकों का दिया 40 फीसदी लिस्टिंग गेन

बाजार जानकारों ने हर्ष इंजीनियर्स के शेयर स्‍टॉक मार्केट में प्रीमियम पर लिस्‍ट होने की भविष्‍यवाणी की थी.

बाजार जानकारों ने हर्ष इंजीनियर्स के शेयर स्‍टॉक मार्केट में प्रीमियम पर लिस्‍ट होने की भविष्‍यवाणी की थी.

सेंसेक्स और निफ्टी 50, दोनों में ही 1.5 फीसदी से अधिक गिरावट दिख रही है, लेकिन हर्ष इंजीनियर्स (Harsha Engineers Listin ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

एनएसई पर लिस्टिंग के बाद हर्ष इंजीनियर्स का शेयर एक बार 484.90 रुपये पर पहुंच गया.
हर्ष इंजीनियर्स के आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्‍त रिस्‍पॉन्‍स मिला.
आज सेंसेक्स और निफ्टी 50, दोनों में डेढ़ फीसदी से अधिक गिरावट दिख रही है.

नई दिल्‍ली. हर्ष इंजीनियर्स इंटरनेशनल (Harsha Engineers Share Listing) के शेयरों की सोमवार को धमाकेदार लिस्टिंग हुई है. कमजोर मार्केट में भी कंपनी के शेयर एनएसई पर इश्‍यू प्राइस से करीब 40 फीसदी प्रीमियम यानी 450 रुपये पर लिस्ट हुए. इश्‍यू प्राइस 330 रुपये था. इसी तरह बीएसई पर कंपनी के शेयर 444 रुपये पर लिस्‍ट हुए. एनएसई पर लिस्टिंग के बाद हर्ष इंजीनियर्स का शेयर एक बार 484.90 रुपये पर पहुंच गया. इसी तरह बीएसई पर भी यह बढ़कर 484.70 रुपये तक पहुंच गया. समाचार लिखे जाने हर्ष इंजीनियर्स का शेयर एनएसई पर 45 फीसदी की बढ़त के साथ 479 पर ट्रेड कर रहा है जबकि बीएसई पर इसका भाव 482 रुपये चल रहा था.

हालांकि आज घरेलू इक्विटी बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी 50, दोनों में डेढ़ फीसदी से अधिक गिरावट दिख रही है. लेकिन हर्ष इंजीनियर्स के की लिस्टिंग पर खास असर नहीं दिखा और आईपीओ निवेशकों को शानदार लिस्टिंग गेन मिला. बाजार जानकारों ने पहले ही हर्ष इंजीनियर्स के शेयर स्‍टॉक मार्केट में प्रीमियम पर लिस्‍ट होने की भविष्‍यवाणी की थी. हेम सिक्योरिटीज की सीनियर रिसर्च एनालिस्ट आस्था जैन का कहना था कि हर्ष इंजीनियर्स के शेयरों की लिस्टिंग 40-45% प्रीमियम पर हो सकती है. इसी तरह मेहता इक्विटीज के सीनियर वीपी रिसर्च प्रशांत तापसे ने कहा था कि बाजार के उतार-चढ़ाव के बावजूद इस आईपीओ की लिस्टिंग मजबूत होगी.

ये भी पढ़ें – आज सोने के भाव में आई मजबूती, चांदी ने लगाया 591 रुपये का गोता, चेक करें लेटेस्‍ट रेट

निवेशकों को मिला था जबरदस्‍त समर्थन
इस इसके आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्‍त रिस्‍पॉन्‍स मिला. आईपीओ कुल 74.70 गुना सब्सक्राइब हुआ है. रिटेल निवेशकों के लिए आरक्षित हिस्सा 17.6 गुना, गैर-संस्थागत निवेशकों का हिस्सा 71.3 फीसदी व क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बिडर्स का हिस्सा सर्वाधिक 178.26 फीसदी भरा था. आईपीओ का प्राइस बैंड 314-330 रुपये था. इस IPO में 455 करोड़ रुपये के नए इश्यू जारी हुए और शेयरहोल्डर्स और प्रमोटर्स 300 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल लाए थे.

ये भी पढ़ें – Multibagger Stock : इस स्‍टॉक का रिटर्न सुनकर आप भी कहेंगे- काश! मैंने भी लगाए होते पैसे

मजबूत है कंपनी
हर्ष इंजीनियर्स ऑटोमोटिव, एविएशन और एयरोस्पेस, रेलवे, कंस्ट्रक्शन माइनिंग तथा कई अन्‍य इंडस्ट्रियल सेक्टर्स के लिए इंजीनियरिंग प्रोडक्‍ट्स बनाती है. कंपनी के पास गुजरात में तीन तथा चीन और रोमानिया में एक-एक निर्माण संयंत्र हैं. कंपनी के उत्पाद 25 देशों में सप्लाई किए जाते हैं. मार्च, 2022 में समाप्त वित्त वर्ष के दौरान 1,321.48 करोड़ रुपये का रेवेन्यू और 91.94 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हासिल किया है. कंपनी के रेवेन्यू में बीते साल की तुलना में 45.44 फीसदी की बढ़ोतरी हुई.

Tags: Business news in hindi, IPO, Share market, Stock market

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें