Home /News /business /

havent linked pan with aadhaar yet heres how to do it with a penalty rrmb

जुर्माना देकर अब भी करा सकते हैं पैन को आधार से लिंक, ऐसे समझें पूरी प्रक्रिया

अब 30 जून तक पेन को आधार से लिंक कराने पर 500 रुपये जुर्माना लगेगा और इसके बाद जुर्माना राशि बढ़कर एक हजार रुपये हो जाएगी.

अब 30 जून तक पेन को आधार से लिंक कराने पर 500 रुपये जुर्माना लगेगा और इसके बाद जुर्माना राशि बढ़कर एक हजार रुपये हो जाएगी.

पैन (Pan) को आधार (Aadhar) से बिना पेनल्‍टी दिए लिंक कराने की समयसीमा अब समाप्‍त हो चुकी है. अगर आपने अभी तक पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है तो अब भी आप ऐसा कर सकते हैं लेकिन अब आपको जुर्माना देना होगा.

नई दिल्‍ली. पैन (Permanent Account Number-PAN) को आधार से लिंक कराना बेहद जरूरी है. बिना आधार (Aadhar) से लिंक हुए पैन का प्रयोग अब बहुत सी जगह अमान्‍य हो गया है. पैन को आधार से लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च, 2022 थी. इस तारीख तक भी बहुत से लोगों ने पैन को आधार से लिंक नहीं किया है. अब अगर वे ऐसा करते हैं तो उन्‍हें जुर्माना देना होगा.

हालांकि, सरकार ने अब भी पैन धारकों की सुविधा के लिए आधार से लिंक न हुए पैन को निष्क्रिय नहीं किया है. अब पेन एक्टिवेट तो रहेगा, लेकिन वह भी केवल 31, मार्च 2023 तक. लेकिन, दिक्‍कत यह है 31 मार्च, 2022 के बाद जो पैन कार्ड आधार से लिंक नहीं हैं, वो बहुत से कामों के लिए स्‍वीकार नहीं किए जाएंगे. इसलिए पैन को जितनी जल्‍दी हो आधार से लिंक जरूर करा लेना चाहिए.

ये भी पढ़ें : FY22 में 88 फीसदी बढ़ा भारत का ट्रेड डेफिसिट, 192.41 अरब डॉलर रहा व्यापार घाटा

अब लगेगा जुर्माना
31 मार्च के बाद भी पैन को आधार से लिंक तो कराया जा सकता है, लेकिन ऐसा करने के लिए जुर्माना (Penalty For Linking PAN Aadhar) देना होगा. पहले यह नि:शुल्‍क हो रहा था. अब 30 जून तक पैन को आधार से लिंक कराने पर 500 रुपये जुर्माना लगेगा और इसके बाद जुर्माना राशि बढ़कर एक हजार रुपये हो जाएगी. सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार 24 जनवरी, 2022 तक 43.34 करोड़ पैन  आधार के साथ लिंक हो गए थे. लेकिन, अब भी बहुत से लोगों ने अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराया है. इसलिए सरकार ने जुर्माना भरकर यह काम करने की सुविधा दी है.

ये भी पढ़ें : हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम में कमी की उम्मीदों पर मोदी सरकार ने फेरा पानी, GST की दर नहीं घटेगी

  • ऐसे करें पैन को आधार से लिंक
    आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट www.incometax.gov.in. पर जाएं.
  • यहां क्विक लिंक सेक्‍शन पर लिंक आधार ऑप्‍शन पर क्लिक करें. ऐसा करने पर नया पेज खुलेगा.
  • यहां आप अपना पैन और आधार डिटेल दर्ज करने साथ ही अपना नाम और मोबाइल नंबर भी लिखें.
  • आपने जो आंकड़े दर्ज किए हैं उनको जांचने के बाद ‘I validate my Aadhaar details’ सलेक्‍ट करें. इसके बाद कांटिन्‍यू ऑप्‍शन पर क्लिक करें.
  • आपके रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा. इसे वेबसाइट पर निर्धारित जगह पर दर्ज करें. और इसके बाद ‘Validate.’ पर क्लिक करें. पेनल्‍टी राशि भरने पर आपका पेन आधार से लिंक हो जाएगा.

Tags: Aadhaar pan linking deadline, Aadhar

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर