Home /News /business /

hcl tech result out know from the big brokerages the stock should hold or buy rrmb

शानदार तिमाही नतीजों के बाद HCL Tech के बारे में क्‍या है ब्रोकरेज की राय? एक्सपर्ट से समझिए

नतीजे घोषित होने के बाद आज 22 अप्रैल को कंपनी के शेयरों में सुबह करीब दो फीसदी की तेजी आई.

नतीजे घोषित होने के बाद आज 22 अप्रैल को कंपनी के शेयरों में सुबह करीब दो फीसदी की तेजी आई.

एचसीएल के शेयरों (HCL Share) के भविष्‍य को लेकर जहां ब्रोकरेज हाउस शेयरखान (Sharekhan) और मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal) पॉजिटिव है तो ब्रोकरेज फर्म प्रभुदास लीलाधर ने इस शेयर पर अपनी रेटिंग डाउनग्रेड कर दी है.

नई दिल्‍ली. एचसीएल टेक ने 21 अप्रैल को अपने तिमाही नतीजे घोषित किए थे. सालाना आधार पर कंपनी का कंसोलिटेटेड मुनाफे में 226 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और यह 3,593 करोड़ रुपये रहा है. कंपनी के रेवेन्यू में 15 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है. HCL ने अपने निवेशकों को 18 रुपये प्रति शेयर की दर से डिविडेंड देने का एलान भी किया है.

नतीजे घोषित होने के बाद आज 22 अप्रैल को कंपनी के शेयरों में सुबह करीब दो फीसदी की तेजी आई और बीएसई पर 1117 रुपये के स्‍तर पर पहुंच गए. एचसीएल के शेयरों के भविष्‍य को लेकर जहां ब्रोकरेज हाउस शेयरखान और मोतीलाल ओसवाल पॉजिटिव है तो ब्रोकरेज फर्म प्रभुदास लीलाधर ने इस शेयर पर अपनी रेटिंग डाउनग्रेड कर दी है.

ये भी पढ़ें :  रेनबो चिल्ड्रन मेडिकेयर IPO : 27 अप्रैल को खुलेगा इश्यू, क्या रहेगा इसका प्राइस बैंड, देखिए

मोतीलाल ओसवाल ने दी खरीदने की सलाह
ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने एचसीएल टेक्‍नोलॉजीज पर अपनी बॉय रेटिंग बरकरार रखी है. ब्रोकरेज का कहना है कि क्लाउड, नेटवर्क, सुरक्षा और डिजिटल वर्कप्लेस सर्विसेस की काफी मांग है और कंपनी इन क्षेत्रों में काफी मजबूत है. कंपनी सर्विसेज में बढ़िया ग्रोथ दिखा रही है और ज्‍यादा लोगों को अपने साथ जोड़ रही है. यही नहीं एचसीएल अच्‍छी डील भी हासिल कर रही है. कंपनी के क्‍लाउड में निवेश और डिजिटल क्षमताओं को देखते हुए उम्‍मीद की जा रही है कि सर्विसिज में मांग में मांग में वृद्धि का फायदा एचसीएल को होगा.

शेयरखान ने बरकरार रखी बाय रेटिंग
ब्रोकरेज हाउस शेयर खान ने भी एचसीएल टेक पर अपनी बाय रेटिंग बरकरार रखी है. हालांकि, ब्रोकरेज ने टार्गेट प्राइस को संसोधित कर 1,400 रुपये कर दिया है. शेयरखान का कहना है कि डिजि‍टल फाउंडेशन और एप्लिकेशन मॉडर्नाइजेशन में कंपनी की मजबूत पकड़ है. कंपनी के अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए निवेश तो कर ही रही है साथ ही कर्मचारियों की संख्‍या में भी रिकॉर्ड वृद्धि कर रही है. इसके अलावा ईआर सेगमेंट में कंपनी की लीडरशिप के चलते वित्‍त वर्ष 2023 में कंपनी की आय में बढ़ोतरी होगी.

ये भी पढ़ें : Multibagger Stock: इस शेयर में आज भी लगा अपर सर्किट, सालभर में 200 फीसदी उछला

मोतीलाल ओसवाल और शेयरखान के विपरीत ब्रोकरेज फर्म प्रभुदास लीलाधर एचसीएल को लेकर ज्‍यादा उत्‍साहित नहीं है. ब्रोकरेज ने एचसीएल पर अपनी राय देते हुए कहा- ‘हम एचसीएल टेक को ‘एक्युमुलेट’ (खरीदारी से) डाउनग्रेड करते हैं. हमने डीसीएफ आधारित लक्ष्य को 1,295 रुपये से घटाकर 1,169 रुपये कर दिया.” ब्रोकरेज का कहना है कि कंपनी के मार्जिन में गिरावट और उत्‍पादों और प्‍लेटफार्म आय में अस्थिरता से कंपनी के टोटल रेवेन्‍यू ग्रोथ को कम कर दिया है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Stock market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर