HDFC Bank ने तय किया नए CEO व MD का नाम, चौथी तिमाही में 18 फीसदी बढ़ा मुनाफा

HDFC Bank ने तय किया नए CEO व MD का नाम, चौथी तिमाही में 18 फीसदी बढ़ा मुनाफा
HDFC बैंक ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा! लॉन्च की नई स्कीम, डिस्काउंट, कैशबैक

बाजार पूंजीकरण (Market Cap) के लिहाज से प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने शनिवार को चौथी तिमाही (Q4 Results) के नतीजे जारी कर दिए हैं. स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में बैंक ने जानकारी दी कि अगले सीईओ व एमडी के लिए 3 नामों को आरबीआई के पास मंजूरी के लिए भेजा गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 18, 2020, 8:00 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने नए प्रबंध निदेशक व CEO का नाम तय कर लिया है. एचडीएफसी बैंक ने इसके लिए 3 लोगों का नाम चुना है, जिसे भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) से मंजूरी लेने के लिए भेजा जाएगा. आरबीआई इनमें से किसी एक नाम को चुनेगा, जिसे एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक व मुख्य कार्यकारी अधिकारी का पद दिया जाएगा.

शनिवार को बैंक ने स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में यह जानारी दी है. बाजार पूंजीकरण के आधार पर प्राइवेट सेक्टर में एचडीएफसी बैंक देश का सबसे बड़ा बैंक है.

चर्चा में हैं ये नाम
इसके पहले कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि आदित्य पुरी के बाद जिन 3 लोगों को एचडीएफसी कमान सौंपने के लिए चुना गया है, उसमें सशिधन जगदिशन और कैज़ाद भारुचा हैं. वर्तमान में दोनों लोग एचडीएफसी बैंक में एग्जीक्युटिव डायरेक्टर हैं. इसके अलावा, सिटी कॉमर्शियल बैंक के ग्लोबल सीईओ सुनिल गर्ग का भी नाम इस रेस में है.



यह भी पढ़ें: लॉकडाउन के बीच 20 अप्रैल से देश की 45% अर्थव्यवस्था हो जाएगी री-स्टार्ट



इस साल अक्टूबर में खत्म होगा आदित्य पुरी का कार्यकाल
बता दें कि 69 वर्षीय आदित्य पुरी एचडीएफसी बैंक से शुरुआत से ही जुड़े हैं. साल 1994 में एचडीएफसी बैंक को शुरू किया गया था. आदित्य पुरी का एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक व सीईओ के तौर पर अक्टूबर 2020 को कार्यकाल पूरा होगा. वर्तमान में एचडीएफसी बैंक 14 लाख करोड़ रुपये की वैल्युएशन वाला बैंक है.

पिछले साल ही शुरू हो गई थी तलाश
नए एमडी व सीईओ के लिए एचडीएफसी बैंक ने पिछले साल ही 6 सदस्यीय कमेटि का गठन किया था, जिसमें Egon Zehnder को भी शामिल किया गया था. Zehnder के पास बैंकिंग सेक्टर में काम करने का 40 साल का अनुभव है. उन्हें इस कमेटी में सलाहकार के तौर पर नियुक्त किया गया था. पिछले साल से ही इस बात के कयास लगाए जा रहे कि क्या एचडीएफसी बैंक की कमान किसी ऐसे व्यक्ति को मिलेगी, जो पहले से ही बैंक में कार्यरत है. इसपर आदित्य पुरी ने कहा था कि बोर्ड इनसाइडर्स के बारे में भी विचार कर सकता है.

यह भी पढ़ें: 110 महीने में आपका पैसा हो जाएगा डबल, जानें क्या है मोदी सरकार की ये स्कीम

चौथी तिमाही में 18 फीसदी बढ़ा एचडीएफसी बैंक का मुनाफा
शनिवार को ही एचडीएफसी बैंक ने चौथे तिमाही के नतीजे भी जारी किए हैं. जनवरी -मार्च तिमाही में बैंक का मुनाफा सालाना आधार पर 17.72 फीसदी बढ़कर 6,927.69 करोड़ रुपये रहा है. बैंक के मुनाफे को अन्य आय, ओपरेटिंग इनकम, NII में मजबूती और कर लागत में आई कमी से सपोर्ट मिला लेकिन प्रोविजनिंग में बढ़ोतरी का असर मुनाफे पर दिखा. चौथी तिमाही में बैंक की ब्याज आय सालाना आधार पर 16.5 फीसदी बढ़कर 15204.06 करोड़ रुपये रही है. चौथी तिमाही में HDFC Bank के कारोबार में शानदार बढ़त देखने को मिली.

यह भी पढ़ें: अगर कराई है FD तो आपके मुनाफे पर RBI के फैसले का होगा सीधा असर, जानें यहां
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading