Home /News /business /

HDFC Bank की बड़ी छलांग! RBI के पाबंदी हटाने के बाद हर दिन बनाए 11 हजार से ज्‍यादा क्रेडिट कार्ड

HDFC Bank की बड़ी छलांग! RBI के पाबंदी हटाने के बाद हर दिन बनाए 11 हजार से ज्‍यादा क्रेडिट कार्ड

एचडीएफसी बैंक ने 17 अगस्‍त से 21 सितंबर 2021 के बीच 4 लाख से ज्‍यादा नए क्रेडिट कार्ड जारी किए.

एचडीएफसी बैंक ने 17 अगस्‍त से 21 सितंबर 2021 के बीच 4 लाख से ज्‍यादा नए क्रेडिट कार्ड जारी किए.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने तकनीकी खामियों के कारण देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के कर्जदाता एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) पर कुछ पाबंदियां लगा दी थीं. इसके बाद आरबीआई ने 17 अगस्‍त को बड़ी राहत देते हुए एचडीएफसी बैंक से डिजिटल सेवाओं (Digital Banking) को लेकर लगाई रोक हटा दी थी.

अधिक पढ़ें ...
  • News18Hindi
  • Last Updated :

    नई दिल्‍ली. देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के कर्जदाता एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से लगाई पाबंदियां (RBI Restrictions) अगस्‍त 2021 में हटने के बाद से हर दिन औसतन 11,110 क्रेडिट कार्ड (Credit Card Issued) जारी किए. बैंक ने बताया कि उसकी डिजिटल बैंकिंग सर्विसेस से (Digital Banking) प्रतिबंध हटाए जाने के बाद उसने 21 सितंबर 2021 तक 4 लाख से ज्‍यादा क्रेडिट कार्ड जारी किए हैं, जो एक रिकॉर्ड और बड़ी छलांग है.

    ‘पाबंदी के दौरान हुए नुकसान की भरपाई कर लेगा बैंक’
    एचडीएफसी बैंक के पेमेंट्स, कंज्‍यूमर फाइनेंस, डिजिटल बैंकिंग एंड आईटी के हेड पराग राव ने कहा कि निजी क्षेत्र का कर्जदाता और तेजी से क्रेडिट कार्ड बनाएगा ताकि पाबंदी के दौरान हुए नुकसान की भरपाई की जा सके. उन्‍होंने कहा कि बैंक ने पाबंदी के समय को अपने क्रेडिट कार्ड पोर्टफोलियो को बेहतर बनाने, प्रोडक्‍ट्स व साझेदारियों को मजबूत करने और नए प्रयोग करने के लिए इस्‍तेमाल किया. बैंक ने 17 अगस्‍त को पाबंदी हटने के बाद से 21 सितंबर 2021 के बीच 36 दिन में रिकॉर्ड नए क्रेडिट कार्ड यूजर्स अपने साथ जोड़े. इसके लिए बैंक ने हर सेगमेंट को ध्‍यान में रखते हुए ग्राहकों को सबसे बेहतर सुविधाएं दी हैं.

    ये भी पढ़ें- Gold Price Today: सोना बढ़त के बाद भी 45 हजार रुपये के करीब पहुंचा, चांदी हुई महंगी, चेक करें नए भाव

    आरबीआई ने क्‍यों और क्‍या लगाया था प्रतिबंध
    राव ने कहा कि बैंकिंग इंडस्‍ट्री में इतने कम समय में नए क्रेडिट कार्ड की ये सबसे ज्‍यादा संख्‍या है. ये हमारे लिए मील का पत्‍थर है. उन्‍होंने कहा कि हम लगातार ग्रोथ हासिल करने की रणनीति पर काम कर रहे हैं. बता दें कि पिछले दो साल में बैंक के प्लेटफॉर्म पर डिजिटल बैंकिंग, कार्ड और भुगतान से जुड़े कई मुद्दों पर तकनीकी खामियों के चलते आरबीआई ने कार्रवाई करते हुए नए क्रेडिट कार्ड जारी करने तथा कोई भी नया डिजिटल उत्पाद लॉन्च करने पर रोक लगा दी थी. क्रेडिट कार्ड जारी करने के मामले में एचडीएफसी बैंक देश में सबसे आगे है, लेकिन दिसंबर 2020 से ही बैंक को नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर रोक के कारण मार्केट में हिस्सेदारी कम हो गई थी.

    Tags: Bank news, Banking services, Credit card, HDFC, Hdfc bank, RBI, Reserve bank of india

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर