• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • HDFC Bank में घर बैठे ऐसे खुलवाएं अकाउंट, लॉकडाउन के बीच 2.5 लाख लोग बैंक से जुड़े

HDFC Bank में घर बैठे ऐसे खुलवाएं अकाउंट, लॉकडाउन के बीच 2.5 लाख लोग बैंक से जुड़े

HDFC Bank ने बर्खास्त किए अपने 6 सीनियर-मिड लेवल ऑफिसर, कर रहे थे भ्रष्टाचार

HDFC Bank ने बर्खास्त किए अपने 6 सीनियर-मिड लेवल ऑफिसर, कर रहे थे भ्रष्टाचार

लॉकडाउन के बीच 40 दिनों में HDFC Bank में 2.5 लाख लोगों ने अकांउट खुलवाया है. वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद ये सभी अकाउंट तुरंत ​एक्टिव कर दिये गये.

  • Share this:
    नई दिल्ली. देशभर में लॉकडाउन के बावजूद प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक ने 40 दिनों में 2.5 लाख नये ग्राहकों को जोड़ा है. HDFC Bank ने बताया कि ये सभी ग्राहक बैंक के ऑनलाइन फैसिलिटी के जरिये जुड़े हैं. ग्राहक KYC (Know Your Customer)  जरूरतों को पूरा करने के बाद बैंक से जुड़ सकते हैं. उनके पास अपने अन्य जानकारियां अपडेट करने के लिए एक साल का वक्त मिलता है.

    इंस्टैंट अकाउंट ऐप के जरिये खोले गये अकांउट
    एचडीएफसी बैंक ने अप्रैल में 'इंस्टैंट अकाउंट ऐप' (HDFC Bank Instant Account App) को लॉन्च किया था. लॉकडाउन के दौरान बैंकों एसेंशियल सर्विसेज की श्रेणी में डाला गया था. लेकिन, इस दौरान ग्राहकों ने बैंक ब्रांच न जा पाने के चलते ऑनलाइन विकल्प को चुना. मेट्रो शहरों में न्यूनतम बैलेंस 10,000 रुपये रखना अनिवार्य है. जबकि अर्धशहरी क्षेत्रों में यह रकम 5,000 रुपये और ग्रामीण इलाकों के लिए 2,500 रुपये है.

    यह भी पढ़ें: सरकारी बैंकों ने छोटे उद्योगों को 5 दिन में बांटे 8,320 करोड़ के लोन

    वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरा होने के तुरंत एक्टिव हो जाता है अकाउंट
    प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इन 2.5 लाख नये अकाउंट्स में से अधिकतर अकाउंट्स मेट्रो और शहरी क्षेत्रों के कंटेनमेंट ज़ोन्स और रेड ज़ोन्स में खुले हैं. अर्ध-शहरी और ग्रामीण इलाकों का भी योगदान है. इन अकाउंट्स को आधार कार्ड, पैन कार्ड और OTP जैसे KYC डिटेल्स की मदद से खोला गया. वेरिफिकेशन के बाद इन अकाउंट्स को तुरंत एक्टिव कर दिया गया.

    1 लाख रुपये है डिपॉजिट लिमिट
    बैंक ने बताया कि इन अकाउंट्स से होने वाले लेनदेन का एक बड़ा हिस्सा ऑनलाइन शॉपिंग और एटीएम से कार्डलेस विड्रॉल के लिए किया जा रहा है. बता दें कि इंस्टैंट अकाउंट ऐप के लिए एचडीएफसी बैंक ने सोशल मीडिया, ईमेल और व्हाट्सऐप मैसेजिंग के जरिये मार्केट किया गया. रिपोट्स के अुनसार, आरबीआई के नियमों के तहत इन अकाउंट्स को लिमिटेड केवाईसी नियमों के तहत खोला जा सकता है. इन अकाउंट्स में अधिकतम 1 लाख रुपये का डिपॉ​जिट किया जा सकता है.

    यह भी पढ़ें: 30 जून तक निपटा लें पैसे से जुड़े ये 7 जरूरी काम, नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज