लाइव टीवी

RBI ने HDFC बैंक के अहम पदों की भर्ती पर लगाई रोक, जानिए पूरा मामला


Updated: April 9, 2020, 2:33 PM IST
RBI ने HDFC बैंक के अहम पदों की भर्ती पर लगाई रोक, जानिए पूरा मामला
HDFC बैंक के मौजूदा एमडी और सीईओ आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी के तौर पर दो लोगों के नाम RBI को भेजे थे. जिस पर RBI ने अपना फैसला टाल दिया है.

HDFC बैंक के मौजूदा एमडी और सीईओ आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी के तौर पर दो लोगों के नाम RBI को भेजे थे. जिस पर RBI ने अपना फैसला टाल दिया है.

  • Share this:
मुंबई. देश के बड़े प्राइवेट बैंक एचडीएफसी (HDFC Bank) को लेकर एक बड़ी खबर आई है. बिजनेस की बड़ी वेबसाइट मनीकंट्रोल के मुताबिक, HDFC बैंक के मौजूदा एमडी और सीईओ आदित्य पुरी के उत्तराधिकारी के तौर पर दो लोगों के नाम RBI को भेजे थे. जिस पर RBI ने अपना फैसला टाल दिया है. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 7 अप्रैल को RBI की ओर से जवाब आया है. इसमें RBI ने बैंक को सलाह दी है कि इस साल के आखिरी तक नए MD और CEO के पद ग्रहण करने के बाद समीक्षा करें फिर हमारे पास भेजे.

आपको बता दें कि आदित्य पुरी अक्टूबर 2020 में रिटायर होंगे. पुरी HDFC बैंक के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी भी हैं. उनके उत्तराधिकारी की खोज बैंक वैश्विक स्तर पर कर रहा है. पुरी इस साल 70 वर्ष के हो जाएंगे. साल 1994 में एचडीएफसी बैंक के गठन के बाद से आदित्य पुरी प्रबंध निदेशक और सीईओ हैं.

HDFC बैंक के मौजूदा एमडी और सीईओ आदित्य पुरी




क्या है मामला - HDFC बैंक के बोर्ड ने पिछले साल नवंबर महीने में शशिधर जगदीशन को एडिशनल डायरेक्टर और भावेश झावेरी को एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर के तौर पर नियुक्ति के लिए प्रस्ताव दिया था. जिसे मंजूरी के लिए RBI के पास भेजा गया था.



ये भी पढ़ें: PMFBY: फसल बीमा के लिए सरकार को क्यों करनी पड़ रही किसानों की सिफारिश?

>> बैंक के इन अहम पदों की नियुक्तियों को RBI ने वापस कर दिया है और कहा है कि नए MD और CEO के पद संभालने के बाद ही उनकी समीक्षा करें फिर हमारे पास भेजे.

>> इस मामले में एक शख्स का कहना है कि RBI जो कदम उठा रहा है वो सही है. बता दें कि मौजूदा समय में भावेश झावेरी आईटी और कैश मैनेजमेंट के ग्रुप हेड हैं.

>> इसके साथ ही शशिधर जगदीशन को बैंकिंग सेक्टर का 29 साल का अनुभव हैं. वो मौजूदा समय में फाइनेंस, एच. आर., लीगल, एडमिनिस्ट्रेशन, इन्फास्ट्रक्चर के ग्रुप हेड हैं.

>> बैंक ने कहा है कि शशिधर जगदीशन और भावेश झावेरी एनुअल जनरल मीटिंग की घोषणा तक बैंक के बोर्ड में एडिशनल डायरेक्टर के तौर पर बने रहेंगे. सूत्रों का कहना है कि अगर भारतीय रिजर्व बैंक ने सीईओ पद के लिए झावेरी या जगदीशन की नियुक्ति कर दी तो बैंक मुश्किल में फंस सकता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 9, 2020, 2:22 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading