HDFC बैंक और सरकार ने लॉन्च किया खास क्रेडिट कार्ड, छोटे दुकानदारों को मिलेगा सीधा फायदा

HDFC बैंक और भारत सरकार की यूनिट CSC ने मिलकर एक खास क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. इसके जरिए अब छोटे दुकानदारों और ग्रामीण इलाके में बिजनेस करने वाले लोगों को रोज-रोज के बिजनेस से जुड़े खर्चों के लिए कैश की किल्लत से नहीं जूझना होगा.

News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 9:03 AM IST
HDFC बैंक और सरकार ने लॉन्च किया खास क्रेडिट कार्ड, छोटे दुकानदारों को मिलेगा सीधा फायदा
मोदी सरकार इस कदम से छोटे दुकानदारों को होगा फायदा
News18Hindi
Updated: July 17, 2019, 9:03 AM IST
HDFC बैंक और भारत सरकार की यूनिट CSC ने मिलकर एक खास क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. इसके जरिए अब छोटे दुकानदारों और ग्रामीण इलाके में बिजनेस करने वाले लोगों को रोज-रोज के बिजनेस से जुड़े खर्चों के लिए कैश की किल्लत से नहीं जूझना होगा. आपको बता दें कि HDFC Bank और सरकारी की इकाई कॉमन सर्विसेज सेंटर (CSC) SPV ने मिलकर एक स्मॉल बिजनेस मनीबैक क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है. देश में यह इकलौते ऐसा  क्रेडिट कार्ड है जो विशेष तौर पर ग्रामीण इलाकों में रहने वाले छोटे बिजनेसमैन के लिए डिजाइन हुआ है. आपको बता दें कि साल 2018 में HDFC बैंक और CSC ने एक समझौता किया था. जिसके तहत ग्रामीण इलाकों में बेहतर बैंकिंग सर्विस देना है. इस पहल का लक्ष्य ग्रामीण भारत में रहने वाले ऐसे लाखों लोगों को बैंकिंग सर्विस उपलब्ध कराना है, जिनके पास आसानी से बैंकिंग सर्विस नहीं पहुंचतती है.

आइए जानें इसके  बारे में...

क्या मिलेगा फायदा- इससे छोटे दुकानदारों और गांव में बिजनेस करने वालों को उनके रोजाना के बिजनेस खर्चों के लिए आसानी से पैसों उपलब्ध हो जाएगा. यह कार्ड HDFC बैंक के एमडी आदित्य पुरी और सीएससी चीफ दिनेश कुमार त्यागी ने लॉन्च किया है.

ये भी पढ़ें-SBI की खास सर्विस! अब बिना ब्रांच जाए घर बैठे जमा करें पैसे

इस मौके  पर कुछ महिला कारोबारियों को ये कार्ड भी सौंपे गए हैं. सीएससी विभिन्न सेवाओं की डिलिवरी के लिए एक्सेस प्वाइंट के रूप में कार्य करते हैं. देश भर में इसके 3.6 लाख केंद्र हैं.



क्या करती है सीएससी-  इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय ने सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम के तहत सीएससी को बनाया है. इन्हें लोकल स्किल्ड एंटरप्रेन्योर्स के द्वारा चलाया जाता है, जिन्हें VLE कहते हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें- सरकार का फैसला- ड्राइविंग लाइसेंस के ​इस वेरिफिकेशन पर रोक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 17, 2019, 8:45 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...