अगर आपने लिया है HDFC से होम लोन या फिर क्रेडिट कार्ड तो जानिए EMI पर मिली छूट के बारे में सबकुछ

अगर आपने लिया है HDFC से होम लोन या फिर क्रेडिट कार्ड तो जानिए EMI पर मिली छूट के बारे में सबकुछ
HDFC बैंक ने ग्राहकों को दिया बड़ा तोहफा! लॉन्च की नई स्कीम, डिस्काउंट, कैशबैक

अगर आपने एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank Loan) से होम, ऑटो या फिर पर्सनल लोन लिया है तो आपके मन में सवाल हैं कि इसे रोकने के लिए आपको क्‍या करना होगा तो यहां हमने ऐसे सभी सवालों के जवाब दिए हैं. आइए, यहां इनके बारे में देखते हैं.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
नई दिल्ली. आरबीआई (RBI-Reserve Bank of India) ने लोन की ईएमआई नहीं चुकाने की मोहलत को तीन महीने यानी अगस्‍त तक बढ़ा दिया है. इस तरह कोरोना के इस संकट में आम लोगों को छह महीने (1 मार्च से 31 अगस्‍त) कर्ज की ईएमआई देना जरूरी नहीं है. ऐसे में सभी बैंक अपने ग्राहकों को EMI की छूट के बारे में बता रहे है. अगर आपने भी HDFC बैंक से होम लोन, ऑटो, पर्सनल लोन के साथ क्रेडिट कार्ड लिया है तो आप अपनी EMI से जुड़े सभी सवालों के जवाब के जानिए...

  • क्‍या सभी क्रेडिट कार्ड ग्राहक इस छूट को पाने के हकदार हैं?
    हां. यह मोहलत सभी क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए भी लागू होती है.
  • छूट की अवधि के दौरान क्‍या क्रेडिट कार्ड के बकाए पर ब्‍याज वसूला जाएगा?
    हां, यह पहले तय की गई शर्तों के अनुसार ही वसूला जाएगा. ब्‍याज को कम रखने के लिए ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि का भुगतान करने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाता है.
  • मेरे एचडीएफसी बैंक में एक से ज्‍यादा लोन हैं. क्‍या मुझे दोनों लोन पर ईएमआई देने से मोहलत मिलेगी?
    हां. यह जून से अगस्‍त तक की अवधि में सभी लोन पर लागू होगा
  • अब किसे मिलेगा लोन की EMI पर छूट का फायदा 
    मौजूदा स्थितियों ने लोगों के सामने कई तरह की चुनौतियां खड़ी कर दी हैं. जिन लोगों पर कोविड-19 संकट का असर पड़ा है, उन्‍हें सहारा देने के लिए आरबीआई आगे आया है. उसने सभी बैंकों और वित्‍तीय संस्‍थानों को ईएमआई के भुगतान से मोहलत को 3 और महीने के लिए बढ़ाने को कहा है. यह अवधि 1 जून से 31 अगस्‍त तक पड़ेगी.एक मार्च 2020 से पहले लोन लेने वाले एचडीएफसी बैंक के सभी ग्राहक इसके लिए पात्र हैं. एक जून 2020 से पहले जिन ग्राहकों पर ओवरड्यूज हैं, वे भी मोरेटोरियम का विकल्‍प ले सकते हैं. सभी कृषि लोन (किसान गोल्‍ड कार्ड), कॉरपोरेट और एसएमई लोन भी इसके दायरे में आते हैं.
  • अगर मैने मार्च-मई के दौरान EMI छूट ले चुका हूं तो क्‍या यह जून-अगस्‍त में भी मिलेगी? नहीं.
    पहले लिया गया मोरेटोरियम जारी नहीं रहेगा. इसके लिए फिर से आवेदन करना होगा. इसके लिए बैंक एक लिंक भेजेगा. बेहतर यही होगा कि आप अभी केवल जून के लिए स्‍थगन का विकल्‍प चुनें. बाद में इच्‍छा हो तो जुलाई और अगस्‍त के लिए दोबारा आवेदन कर सकते हैं.
  • ईएमआई को रोकने का ऑप्शन चुनता हूं तो क्‍या होगा?
    मोरेटोरियम का विकल्‍प चुनने पर बैंक आप से ईएमआई देने के लिए नहीं कहेगा. हालांकि, आप अगर अपनी ईएमआई दे सकते हैं तो आपको इसे देने की कोशिश करनी चाहिए. मोरेटेरियम का विकल्‍प चुनने से अधिक ब्‍याज का बोझ पड़ेगा.
  • ईएमआई छूट नहीं चाहिए तो क्‍या करना होगा?
    अगर आपको ईएमआई से मोहलत नहीं चाहिए तो आपको कुछ करने की जरूरत नहीं है. बैंक रिपेमेंट की शर्तों के अनुसार इसे जारी रखेगा.
  • ईएमआई रोकने के विकल्‍प को चुनता हूं तो मुझे क्‍या चार्ज देने पड़ेंगे?
    अगर आप ईएमआई रोकने का विकल्‍प चुनते हैं तो इस अवधि के दौरान लोन की बकाया रकम पर ब्‍याज को बाद में वसूला जाएगा. इसके लिए लोन की अवधि उसी के अनुसार बढ़ाई जाएगी.
  • ईएमआई रोकने के लिए मुझे क्‍या करना होगा?
    इसके लिए आपको एक लिंक भेजा जाएगा. यह पूरी तरह बैंक पर निर्भर करेगा कि वह ग्राहक को मोरेटोरियम देता है कि नहीं. इस लिंक पर क्लिक करने पर आपको कुछ निर्देश दिए जाएंगे जिनका आपको पालन करना होगा. इस प्रक्रिया को शुरू करने से पहले अकाउंट नंबर के साथ तैयार रहें.
  • मैं एनआरआई कस्‍टमर हूं. मैं ईएमआई कैसे रोकूं?
    अगर आप एनआरआई कस्‍टमर हैं और लोन भारत में लिया है तो आप  loansupport@hdfcbank.com पर ईमेल भेज सकते हैं. यह ईमेल केवल ग्राहक की ईमेल आईडी से भेजा जाना चाहिए.
First published: June 4, 2020, 6:10 AM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading